ममता का रेलवे से 26 मई तक ट्रेन न भेजने का आग्रह

Last Updated 24 May 2020 03:05:48 AM IST

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने रेल मंत्रालय से चक्रवात ‘अम्फान’ के मद्देनजर 26 मई तक राज्य में श्रमिक विशेष ट्रेनों को नहीं भेजने को कहा है।


पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (file photo)

राज्य के मुख्य सचिव राजीव सिन्हा की तरफ से रेलवे बोर्ड के प्रमुख वीके यादव को 22 मई को लिखे गए पत्र में कहा गया है कि राज्य 20 और 21 मई को महा चक्रवात ‘अम्फान’ से बुरी तरह प्रभावित हुआ है जिससे अवसंरचना को अत्यंत नुकसान हुआ है।
बंगाल सरकार के इस पत्र में कहा गया, ‘चूंकि जिला प्रशासन राहत एवं पुनर्वास के कायरे में व्यस्त है इसलिए अगले कुछ दिनों तक विशेष ट्रेनों के यहां पहुंचने पर उन पर ध्यान दे पाना संभव नहीं होगा। इसलिए यह अनुरोध किया जाता है कि 26 मई तक कोई भी ट्रेन पश्चिम बंगाल नहीं भेजी जाए।’ चक्रवात अम्फान के कारण पश्चिम बंगाल में कम से कम 86 लोगों की मौत हो गई है। चक्रवात के कारण जनजीवन प्रभावित होने के बाद अधिकारी स्थिति को सामान्य करने के प्रयासों में जुटे हुए हैं।

कोरोना वायरस के मद्देनजर लागू लॉकडाउन के बीच प्रवासी मजदूरों को घर भेजने के लिए श्रमिक विशेष ट्रेन सेवा शुरू करने के बाद सबसे कम रेलगाड़ियां पश्चिम बंगाल में ही भेजी गई हैं। दरअसल, गृह मंत्री अमित शाह ने एक पत्र में आरोप लगाया था कि बंगाल अपने प्रवासियों को लौटने की अनुमति नहीं दे रहा है। बाद में यह तय किया गया कि इन ट्रेनों के परिचालन के लिए गंतव्य राज्य की सहमति लेना जरूरी नहीं है। राज्य में बुधवार को चक्रवात अम्फान के भीषण तबाही मचाने के बाद लाखों लोग बेघर हो गए हैं। कई घर बर्बाद हो गए, हजारों पेड़ उखड़ गए और निचले इलाके जलमग्न हो गए। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, राज्य के करीब 1.5 करोड़ लोग सीधे तौर पर प्रभावित हुए हैं और चक्रवात के कारण 10 लाख से ज्यादा घर नष्ट हो गए।

भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment