एक जून से चलने वाली ट्रेनों की जबरदस्त मांग, छह घंटे में बुक हो गए 2.38 लाख टिकट

Last Updated 22 May 2020 12:23:39 AM IST

लॉकडाउन के दौरान यात्री ट्रेनों के बंद रहने के कारण दूरदराज शहरों में फंसे लोगों को एक जून से शुरू होने वाली ट्रेनों में यात्रा करने का अवसर मिल रहा है।


एक जून से चलने वाली ट्रेनों की जबरदस्त मांग

इंतजार में बैठे लोग इसे गंवाना नहीं चाहते हैं। बृहस्पतिवार सुबह दस बजे जैसे ही इन विशेष मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों की ऑनलाइन बुकिंग शुरू हुई।

टिकट बुक कराने वालों की आईआरसीटीसी ऑनलाइन साइड पर अचानक बोझ बढ़ गया है। लेकिन जैसे-जैसे साइट पर ट्रेन आती रहीं वैसे-वैसे ई-टिकट की बुकिंग होती रही। शुरुआती छह घंटे में 101 ट्रेनों में लगभग दो लाख 38 हजार ई-टिकट बुक हो गए। इन टिकटों पर साढ़े पांच लाख से अधिक यात्री सफर करेंगे।

रेलवे ने मेल/एक्सप्रेस, शताब्दी, जनशताब्दी और दूरंतो ट्रेनों के कोच और उनके यात्रा समय-सारिणी के आधार पर उन्हें विशेष ट्रेनों के तौर पर दो सौ ट्रेनों को चलाने का ऐलान किया था। इसकी बुकिंग बृहस्पतिवार सुबह दस बजे शुरू होनी थी। इसका इंतजार उन लोगों को था, जो कि लंबे समय से ट्रेनों के परिचालन का इंतजार कर रहे थे।

रेलवे ने इन विशेष ट्रेनों को आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर लोड करना शुरू कर दिया था। जैसे-जैसे साइट पर ट्रेन आ रही थी बुकिंग बढ़ती जा रही थी। सुबह 11 बजे 69 ट्रेनें लोड हुई थी, लेकिन दोपहर 12 बजे तक यह आंकड़ा 73 पर पहुंच गया था। 12 बजे तक 149025 पीएनआर पर 290510 यात्रियों ने टिकट बुक कराए थे। शाम चार बजे तक 2,37,751 पीएनआर पर 5,51,724 यात्रियों ने टिकट बुक करा लिए थे।

रेलवे के आरक्षण टिकट काउंटर आज से खुलेंगे
देश में ट्रेनों का परिचालन शुरू होने के साथ-साथ रेलवे स्टेशनों पर बने आरक्षण केंद्रों के टिकट काउंटर आज से खुलेंगे। इसके अलावा कॉमन सर्विस सेंटर और एजेंटों के जरिए भी आरक्षित टिकटों की बुकिंग हो सकेगी।

श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से 30 लाख कामगार पहुंचे घर
अब तक कुल 2050 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से अब तक 30 लाख से अधिक कामगार अपने गृह राज्य पहुंच चुके हैं। रेलवे अब भी मांग के  अनुसार ट्रेनों का परिचालन लगातार कर रहा है।

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment