कोरोना को लेकर सामुदायिक रेडियो पर जनजागरुकता अभियान चलायेगी सरकार

Last Updated 21 May 2020 12:02:51 PM IST

सरकार कोरोना वायरस (कोविड 19) को रोकने के लिए अब सामुदायिक रेडियो के जरिए जनजागरूकता अभियान चलाएगी।


सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर

सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर शुक्रवार को देश के करीब 300 सामुदायिक रेडियो को एक साथ संबोधित करेंगे और दर्शकों को कोरोना  महामारी की रोकथाम के उपायों पर चर्चा करेंगे ।

इस कार्यक्रम को सूचना प्रसारण मंत्री शुक्रवार शाम 7 बजे हिंदी और अंग्रेजी में दर्शकों को सम्बोधित करेंगे। यह पहली अनूठी पहल होगी जिसमें  इस तरह का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है और सभी सामुदायिक रेडियो पर एक साथ दर्शकों को संबोधित किया जाएगा। संबोधन के बाद सूचना प्रसारण मंत्री कम्युनिटी रेडियो के कुछ श्रोताओं के प्रश्नों का जबाव भी देंगे।

गौरतलब है कि एक कमेटी रेडियो करीब 15 किलोमीटर के दायरे में दर्शकों को कार्यक्रम पेश करता है और इस तरह करीब एक लाख की आबादी इससे लाभान्वित होती है। जावड़ेकर अपने संबोधन में सामुदायिक रेडियो के प्रचार प्रसार पर भी बल देंगे और इस रेडियो को किस तरह लाभदायक बनाया जाए , उसके बारे में भी चर्चा करेंगे।

माना जा रहा है कि सूचना प्रसारण मंत्री के संबोधन के बाद केंद्र के कुछ और मंत्री भी कम्युनिटी रेडियो के जरिए लोगों को संबोधित करेंगे। इनमें केन्द्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी, केंद्रीय शहरी आवास मंत्री हरदीप सिंह पुरी, खेल राज्यमंत्री किरन रिजिजू और पर्यावरण राज्य मंत्री बाबुल सुप्रीयो शामिल हैं।

गौरतलब है कि भारत में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा रहा है और आज लगातार दूसरे दिन कोरोना का बड़ा उछाल सामने आया है। देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से 5,609 नए मामले सामने आए हैं और करीब 132 लोगों की मौतें हुई हैं। गुरुवार को जारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देशभर में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर करीब 112359 हो गए हैं और कोविड-19 से अब तक 3435 लोगों की मौत हो चुकी है।

कोरोना के कुल 112359 केसों में 58802 एक्टिव केस हैं, वहीं 45299 लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है या फिर वह ठीक हो चुके हैं। कोरोना वायरस से अब तक सर्वाधिक 1390 लोगों की मौत महाराष्ट्र में हुई। यहां अब इस महामारी से पीड़ितों की संख्या 39297 हो गई है। महाराष्ट्र में कोरोना वायरस की बड़ी तहाबी देखने को मिल रही है। महाराष्ट्र में कोविड-19 के कुल 39297 पॉजिटिव केस मिल चुके हैं। इनमें से 10318 लोग पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें छुट्टी दे दी गई है। इस राज्य में अब तक सबसे अधिक 1390 लोगों की जान जा चुकी है।

वार्ता/आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment