अम्फान तूफान: अमित शाह ने ममता और पटनायक से की बात, बंगाल में NDRF की टीमें तैयार

Last Updated 19 May 2020 01:27:34 PM IST

अम्फान चक्रवात पर केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से बात की और हरसंभव मदद का मदद का आश्वासन दिया।


केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से मंगलवार को बात की और ‘अम्फान’ चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए की जा रही तैयारियों की समीक्षा की।

शाह ने दोनों मुख्यमंत्रियों से अलग-अलग बात की और उनके राज्यों में मौजूदा स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने तूफान के कारण जान माल के नुकसान को कम करने के लिये सभी जरूरी कदम उठाने को कहा।

शाह ने कहा कि केंद्र सरकार दोनों राज्यों की हर संभव मदद के लिये तैयार हैं । उन्होंने कहा कि केंद्र की सभी एजेंसियां भी मुस्तैद हैं और जरूरत पड़ने पर वे राज्य सरकार की मदद को तत्पर हैं।

उल्लेखनीय है कि मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को पश्चिम बंगाल और उत्तरी ओडिशा के तटों के लिए एक अत्यंत भयंकर चक्रवाती तूफान 'अम्फान' की चेतावनी दी है।

पश्चिम बंगाल में चक्रवात अम्फान से निपटने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की कम से कम 12 टीमों को तैयार रखा गया है। चक्रवाती तूफान तटीय क्षेत्र के एक बड़े हिस्से से बुधवार शाम भारी बारिश के साथ टकरा सकता है। पश्चिम बंगाल के अलावा गुरुवार तक ओडिशा, सिक्किम और मेघालय के लिए भी चेतावनी जारी की गई है।

एक बयान में, आईएमडी ने कहा कि सुपरसोनिक चक्रवाती तूफान अम्फन पश्चिम केन्द्र पर और आस-पास के पूर्वी बंगाल की खाड़ी में पिछले छह घंटों के दौरान 14 किमी प्रति घंटे की गति के साथ लगभग उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ गया।

आईएमडी के बयान में कहा गया है, "अगले छह घंटों के दौरान अत्यधिक गंभीर चक्रवाती तूफान में कमजोर पड़ने की संभावना है और इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बंगाल की खाड़ी के पार और पश्चिम बंगाल - दीघा (पश्चिम बंगाल) और हटिया द्वीप समूह के बीच (बांग्लादेश) सुंदरबन के नजदीक दोपहर में / 20 मई, 2020 की शाम के दौरान एक बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में पार करने की बहुत संभावना है। जिसकी गति 155-165 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 180 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है।"

स्थितियों को ध्यान में रखते हुए, आईएमडी ने 20 मई तक पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कमजोर हिस्सों में शिपिंग और बोटिंग गतिविधियों को पूरी तरह से बंद करने की सलाह दी है। सुपर साइक्लोन वाले क्षेत्रों में रेल और सड़क यातायात को रोकने या बंद करने की भी सलाह दी जाती है।

पूर्वी मिदनापुर के तीन तटीय जिले, दक्षिण 24-परगना और उत्तर 24-परगना जिले केचक्रवाती तूफान से सबसे अधिक प्रभावित होने की आशंका है। इन तीन जिलों के अलावा, चक्रवात अम्फान से अन्य दक्षिण बंगाल के जिलों हावड़ा, हुगली, पश्चिम मिदनापुर और कोलकाता के भी प्रभावित होने की संभावना है।

स्थिति की समीक्षा के लिए कई जिलों में चौबीस घंटे कंट्रोल रूम खोले गए हैं। हर एक घंटे पर स्थिति पर नजर रखने के लिए कोलकाता नगर निगम (केएमसी) और कोलकाता पुलिस द्वारा कई कदम उठाए गए हैं।

केएमसी, अरन्या भवन और राज्य सचिवालय नबन्नो में स्थिति पर कड़ी नजर रखने के लिए एक केंद्रीकृत नियंत्रण कक्ष भी खोला गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को एक उच्च स्तरीय बैठक में स्थिति की समीक्षा की थी।

एजेंसियां
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment