सच छिपाती है मोदी सरकार: कांग्रेस

Last Updated 18 Feb 2020 03:38:01 PM IST

कांग्रेस ने कहा है कि मोदी सरकार हमेशा सच छिपाने का प्रयास करती है और इस बार आर्थिक आंकड़ों से जुड़े तथ्य छिपाने के साथ ही वह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की भारत यात्रा के दौरान रास्ते में पड़ने वाली गरीबों की झोपड़ी छिपाने के लिए दीवार बना रही है।


कांग्रेस प्रवक्ता गौरव वल्लभ (फाइल फोटो)

कांग्रेस प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने मंगलवार को यहां संवाददाताओं से कहा कि यह सरकार सच्चाई को कभी स्वीकार नहीं करती और वह सब कुछ छुपाना चाहती है। सरकार बराबर गलत आंकड़े देकर सच्चाई पर पर्दा डालने का प्रयास करती है लेकिन सच्चाई जमीन पर होती है जिसे छिपाया नहीं जा सकता। ऐसा लगता है कि सरकार में बैठे कुछ लोगों के लिए छिपम-छिपाई पसंदीदा खेल बन गया है। यह खेल इन दिनों सुर्खियों में है क्योंकि देश में 40 साल में सबसे कम खपत देखने को मिल रही है। 

उन्होंने कहा कि देश में बेरोजगारी का आकंड़ा छिपाया गया, लोगों की आय में नौ साल में सबसे कम वृद्धि हुई और यह आंकड़ा भी छुपाया जा रहा है। देश के नागरिकों की 40 साल में पहली बार खपत घटी है और यदि खपत घटती है तो इसका सीधा मतलब है कि देश में गरीबी बढ़ी है। सरकार खुद कह रही है कि महंगाई बढ़ गयी है और उत्पादन घट रहा है। लोग पहले की तुलना में अब कम खरीद कर पा रहे हैं। यह सच्चाई है जो किसी डाटा से ज्यादा स्पष्ट है और जमीनी हकीकत बयां है।

प्रवक्ता ने कहा कि सरकार सिर्फ आर्थिक डाटा ही नहीं छिपा रही है बल्कि वह गरीबी पर भी पर्दा डालने का भी प्रयास कर रही है और इसका ताजा उदाहरण गुजरात का अहमदाबाद बन गया है जहां अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की भारत या के दौरान ‘नमस्ते ट्रम्प’ कार्यक्रम आयोजित किया जाना है। राष्ट्रपति ट्रम्प जिस रास्ते से आएंगे उस रास्ते पर दीवार बनाई जा रही है ताकि देश की गरीबों वह नहीं देख पाएं और असलियत को दीवार के पीछे छिपाया जा सके। दीवार लगाकर छिपाने का मॉडल गुजरात का नहीं रहा है और न ही देश के किसी के हिस्से का रहा है लेकिन मोदी सरकार सब कुछ छिपाना चाहती है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने देश के संगठित और असंगठित क्षेत्र को बर्बाद कर दिया है। संगठित क्षेत्र को वस्तु और सेवाकर-जीएसटी और असंगठित क्षेत्र को नोटबंदी के फैसले ने बर्बाद किया है। आंकड़ों को छिपाकर सरकार सच्चाई पर पर्दा नहीं डाल सकती है। उन्होंने कहा कि सरकार को आंकड़े छिपाने की बजाए उस पर सदन से सड़क तक चर्चा करनी चाहिए।

वार्ता
नयी दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment