धारा के विपरीत बहने का हौसला रखने वाले युवा ही ला सकते हैं परिवर्तन

Last Updated 18 Nov 2019 02:40:36 AM IST

राष्ट्रीय पत्रकार कल्याण बोर्ड द्वारा भुवनेश्वर के जयदेव सभागार में राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया।


भुवनेश्वर : राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर जयदेव सभागार में आयोजित कार्यक्रम में सहारा न्यूज नेटवर्क के प्रिंसिपल एडवाइजर उपेन्द्र राय को राष्ट्रीय पत्रकार गौरव अवार्ड से सम्मानित करते केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री धर्मेन्द्

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान थे। मुख्य वक्ता के रूप में सहारा न्यूज नेटवर्क के प्रिंसिपल एडवाइजर उपेन्द्र राय को आमंत्रित किया गया था। इस अवसर पर उपेन्द्र राय को राष्ट्रीय पत्रकार गौरव अवार्ड से सम्मानित किया गया।

समारोह में केंद्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने पत्रकारों के त्याग और समाज के प्रति समर्पण को रेखांकित करते हुए कहा कि पत्रकार का पूरा जीवन देश और समाज के प्रति समर्पित होता है। बिना पत्रकार के हम किसी भी समाज में स्वस्थ लोकतंत्र की कल्पना नहीं कर सकते। मीडिया के पास असीमित शक्तियां हैं तो वहीं सामाजिक जिम्मेदारियां भी हैं इसलिए मीडिया को हमेशा अपनी लक्ष्मण रेखा का भी ध्यान रखना चाहिए। आज के दौर में सोशल मीडिया की भी अपनी भूमिका बढ़ रही है, जहां प्रत्येक नागरिक एक पत्रकार का दायित्व निभा सकता है, लेकिन यहां मुख्यधारा की मीडिया और सोशल मीडिया के बीच सतत समन्वय बेहद जरूरी है।

कार्यक्रम में उपेन्द्र राय ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि धारा के विपरीत चलने का साहस युवाओं में ही होता है और ऐसे युवा ही देश और समाज में अपेक्षित परिवर्तन के सूत्रधार हो सकते हैं। सही अर्थों में युवा समय की धारा के विपरीत चलता है, उससे जूझता है, कुछ तोड़ता है तो कुछ जोड़ता भी है और आगे बढ़ता है। आज के दौर में अगर हम पूरब और पश्चिम के समाज के बीच तुलना करें तो पाएंगे कि अध्यात्म के क्षेत्र में हमने अपने चिंतन में बड़ी ऊंचाइयां प्राप्त की लेकिन भौतिक जगत में पश्चिम यानी यूरोप और अमेरिका हमसे आगे निकल गए, लेकिन आज की दुनिया एक ग्लोबल विलेज है, लिहाजा पूरब और पश्चिम दोनों ही इस दुनिया के दो पंख हैं, जिनके सहारे दुनिया को तरक्की की उड़ान भरनी है। युवा देश होने के नाते इस देश के युवाओं का यह कर्तव्य है कि वो इन दोनों पंखों के सहारे परिवर्तन की उड़ान की एक नई इबारत लिखें।

राष्ट्रीय प्रेस दिवस के इस कार्यक्रम में प्रतिभाशाली युवा पत्रकारों को भी पुरस्कृत किया गया। समारोह में कटक हाईकोर्ट के न्यायाधीश न्यायमूर्ति चितरंजन दास, ओडिशा के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री ज्योति प्रकाश पाणिग्रही और सूचना मंत्री रघुनंदन दास ने भी युवाओं के साथ अपने विचार साझा किए।

सहारा न्यूज ब्यूरो
भुवनेश्वर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment