करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन आज, पीएम मोदी ने बेर साहिब गुरुद्वारे में टेका मत्था

Last Updated 09 Nov 2019 10:16:45 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डेरा बाबा नानक की ओर रवाना होने से पहले शनिवार सुबह सुल्तानपुर लोधी में ऐतिहासिक बेर साहिब गुरुद्वारे में मत्था टेका।


डेरा बाबा नानक में वह करतारपुर गलियारे के यात्री टर्मिनल भवन का उद्घाटन करेंगे जिसे एकीकृत जांच चौकी (आईसीपी) भी कहा जाएगा। यहां गुरुद्वारे में शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (एसजीपीसी) की पूर्व प्रमुख जागीर कौर ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया। वह गुरू नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व के अवसर आयोजित होने वाले समारोहों की प्रभारी हैं।       

कौर ने एसजीपीसी की ओर से प्रधानमंत्री को सरोपा भेंट किया। मोदी करीब 20 मिनट तक गुरुद्वारे में रहे और उन्होंने कीर्तन सुना।      

गुरुद्वारे में मोदी के साथ पंजाब के राज्यपाल और चंडीगढ के प्रशासक वीपी सिंह बदनौर, मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह और केंद्रीय मंत्री तथा शिअद की सांसद हरसिमरत कौर बादल मौजूद थीं।      

मोदी के यहां पहुंचने पर अमरिंदर सिंह ने उनका स्वागत किया। इस मौके पर बदनौर और हरसिमरत कौर भी मौजूद थे।


ऐतिहासिक करतारपुर गलियारे का उद्घाटन आज

भारत और पाकिस्तान कश्मीर को लेकर द्विपक्षीय संबंधों में बढे तनाव के बीच एक ऐतिहासिक पहल करते हुए शनिवार को करतारपुर गलियारा खोलेंगे जिसके कारण भारतीय श्रद्धालु पाकिस्तान के नारोवल में वीजा के बिना करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब के दर्शन कर पाएंगे।     

यह कॉरिडोर भारत के गुरदासपुर में बाबा नानक गुरुद्वारे को पाकिस्तान के करतारपुर स्थित दरबार साहिब से जोड़ेगा। यहां गुरु नानक देव ने अपने जीवन के अंतिम वर्ष बिताए थे।    

गुरुद्वारा करतारपुर साहिब पाकिस्तान की रावी नदी के पास स्थित है और पंजाब के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे से करीब चार किलोमीटर दूर है।      

यह गलियारा ऐसे समय में खोला जा रहा है जब पूर्ववर्ती जम्मू-कश्मीर राज्य का विशेष दर्जा हटाने और उसे दो केंद्रशासित प्रदेशों में विभाजित करने के भारत के फैसले के बाद से दोनों पड़ोसी देशों के तनाव बहुत बढ गया है।    

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान पाकिस्तानी सीमा में कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे जबकि उनके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत की सीमा में कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे।      
गुरदासपुर के एक सिख मंजीत सिंह ने कहा, ‘‘यह हमारे लिए यादगार क्षण है। हम बहुत खुश हैं। कॉरिडोर बहुत पहले ही बन जाना चाहिए था।’’    

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने शुक्रवार को भारतीय पत्रकारों से बात करते हुए पंजाब के डेरा बाबा नानक स्थल और पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के नारोवाल जिले के करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब को जोड़ने वाले इस गलियारे के शनिवार होने वाले उद्घाटन को ‘ ऐतिहासिक’ करार दिया।

भाषा
सुल्तानपुर लोधी (पंजाब)


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment