जनादेश के अनुरूप काम कर रही है सरकार : जावड़ेकर

Last Updated 09 Sep 2019 02:24:36 AM IST

सरकार ने कहा है कि अर्थव्यवस्था का मूल आधार मजबूत है, इसलिए विश्वव्यापी मंदी की वजह से भारत को अधिक चिंता करने या घबराने की जरूरत नहीं है।


मोदी सरकार के 100 दिन पूरे होने पर एक पत्रिका जारी करते केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर व अन्य।

सौ दिन की उपलब्धियां गिनाने के दौरान सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने पत्रकारों से कहा कि अर्थव्यवस्था का जो दौर चल रहा है, उससे भारत जल्द उबर जाएगा क्योंकि यह अस्थाई है। उन्होंने कहा कि सरकार सजग है और जो भी तात्कालिक कदम इस दिशा में उठाने हैं, वह उठा रही है। मंत्री ने भरोसा दिलाते हुए कहा कि 5% वाली जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) जल्दी अपने रास्ते पर लौट आएगी।
उन्होंने कहा कि किसी-किसी तिमाही में जीडीपी कम रह जाती है और ऐसा यूपीए सरकार के समय भी हुआ था। जावड़ेकर ने कहा कि पिछले साल एफडीआई (प्रत्यक्ष विदेशी निवेश) रिकार्ड स्तर पर था और चीन से ज्यादा था।  केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर ने कहा कि सरकार देश की अर्थव्यवस्था को पांच खरब अमेरिकी डालर के स्तर तक ले जाने के लक्ष्य को भी पूरा करेगी। मंत्री ने कहा कि इस संकल्प के पीछे पूरी कार्य योजना है, जिसका रोडमैप पिछले कार्यकाल में ही तैयार कर लिया गया था। उन्होंने कहा कि इस क्रम में विदेशी निवेश के नियमों को सरल बनाया गया है और सरकारी निवेश भी बढ़ाया और पांच सालों में इंफ्रास्ट्रक्चर पर 100 लाख करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। मंत्री ने कहा कि जीएसटी और आयकर में भी संवेदनशीलता से बदलाव किए जा रहे हैं।

35 दिन में एक भी गोली नहीं चली जम्मू-कश्मीर में : जम्मू-कश्मीर के विषय में जावड़ेकर ने कहा कि 35 दिनों में अपवाद स्वरूप एकाध छोटी घटना के सिवा न वहां गोली चली है और न आंसू गैसे गोले छोड़े गए हैं। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 14 पुलिस स्टेशनों को छोड़कर कहीं भी धारा 144 नहीं है। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के सम्बंध में सरकार ने जो फैसले लिए हैं, उससे वहां एकता मजबूत हुई है और विकास में भी तेजी आई है। उन्होंने कहा कि वहां की खबरों के लिए विदेश मीडिया की झूठी खबरों की बजाय दूरदर्शन की खबरों को देखना चाहिए। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर पर भारत की सबसे बड़ी कूटनीतिक सफलता यह है कि पाकिस्तान ने यूएन समेत पूरी दुनिया में दरवाजा खटखटाया, पर पूरी दुनिया भारत के साथ खड़ी रही।
्रभष्टाचार पर कड़ा प्रहार : नए मोटर वाहन कानून से लोगों को आ रही परेशान के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में जावड़ेकर ने कहा कि अगले तीन-चार महीनों में लोग सही कागजात रखने की आदत डाल लेंगे और तब पुलिस को चालान की नौबत नहीं आएगी। उन्होंने बताया कि सरकार ने भ्रष्टाचार पर कड़ा प्रहार किया है और 150 अधिकारियों को समय से पहले रिटायर किया है। मंत्री ने कहा कि इसके जरिए सरकार समाज में भ्रष्टाचार को लेकर कड़ा संदेश देना चाहती है।
2022 तक दोगुनी होगी किसानों की आय : जावड़ेकर ने गिनाया कि 100 दिन में जितनी तेजी से फैसले लिए गए, वैसे इतिहास में कभी नहीं लिए गए। इस क्रम में उन्होंने तीन तलाक, पॉक्सो, न्यूनतम वेतन, किसानों, श्रमिकों, व्यापारियों की पेंशन,आयुष्मान, उज्ज्वला गैस कनेक्शन, प्रधानमंत्री आवास और जल शक्ति मंत्रालय  का उल्लेख किया। एक प्रश्न के उत्तर में जावड़ेकर ने कहा कि सरकार को भरोसा है कि वह 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के वादे को भी पूरा करने में सफल रहेगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने स्वामीनाथन कमेटी के अनुरूप किसानों को फसल का सही न्यूनतम समर्थन मूल्य दिलाने का काम किया है।

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment