अनुच्छेद 371 को नहीं छूएगा केंद्र : शाह

Last Updated 09 Sep 2019 02:34:34 AM IST

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कहा कि केन्द्र पूर्वोत्तर को विशेष प्रावधान प्रदान करने वाले अनुच्छेद 371 को नहीं छूएगा।


गुवाहाटी : पूर्वोत्तर परिषद के 68वें पूर्ण सत्र को संबोधित करते हुए केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह।

शाह ने यहां पूर्वोत्तर परिषद के 68वें पूर्ण सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि अनुच्छेद 370 अस्थायी प्रावधानों के संदर्भ में था, जबकि अनुच्छेद 371 विशेष प्रावधानों के संदर्भ में है, दोनों के बीच काफी अंतर है।

उन्होंने कहा, ‘‘जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को हटाए जाने के बाद पूर्वोत्तर के लोगों को गलत जानकारी देने और गुमराह करने के प्रयास किए जा रहे हैं कि केन्द्र अनुच्छेद 371 को भी हटाएगा।’’ शाह ने कहा, ‘‘मैंने संसद में स्पष्ट किया है कि ऐसा नहीं होने जा रहा है और मैं आज पूर्वोत्तर के आठ मुख्यमंत्रियों की उपस्थिति में फिर से यह कह रहा हूं कि केन्द्र अनुच्छेद 371 को नहीं छूएगा।’’



नहीं रहने दिया जाएगा अवैध प्रवासियों को
शाह ने कहा कि देश में किसी भी ‘अवैध प्रवासी’ को रहने की अनुमति नहीं दी जाएगी और असम में राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) की कवायद ‘समयबद्ध तरीके’ से पूरी की गई। शाह पूर्वोत्तर परिषद (एनईसी) के अध्यक्ष भी हैं। वह यहां एनईसी के 68वें पूर्ण सत्र के उद्घाटन संबोधन में आठ पूर्वोत्तर राज्यों के मुख्यमंत्रियों को संबोधित कर रहे थे।

केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा, ‘‘विभिन्न लोगों ने एनआरसी पर कई तरह के सवाल उठाए। मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि भारत सरकार किसी भी अवैध प्रवासी को देश में रहने की अनुमति नहीं देगी। यह हमारी प्रतिबद्धता है।’’ हाल में एनआरसी की सूची जारी होने का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘इसे समयबद्ध ढंग से पूरा किया गया है।’’

भाषा
गुवाहाटी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment