पाकिस्तान ने पुंछ और रावलाकोट बस रोकी

Last Updated 21 Aug 2019 06:30:17 AM IST

धारा 370 व अनुच्छेद 35ए को हटाए जाने तथा सूबे के पुनर्गठन के बाद उपजे हालात व सरहद पर लगातार गहराते तनाव का असर नियंत्रण रेखा के आर-पार चलने वाली विशेष बस सेवा पर भी पड़ा है।


पाकिस्तान ने पुंछ और रावलाकोट बस रोकी (प्रतिकात्मक चित्र)

मोदी सरकार के कड़े तेवरों का यह सूरते हाल है कि पुंछ के चक्कां दा बाग और पीओके के रावलाकोट के बीच चलने वाली सप्ताहिक विशेष बस को पाकिस्तान ने अपनी दिशा में नहीं आने दिया। जिसके कारण पाक के कब्जे वाले जम्मू-कश्मीर के रहने वाले 42 यात्री जोकि यहां पुंछ आदि इलाके में अपने रिश्तेदारों से मिलने आए थे वापस नहीं लौट सके। यह मामला गत दिवस का है कि जब यह 42 यात्री विशेष बस में सवार होकर चक्कां दा बाग से नियंत्रण रेखा के रास्ते पीओके जा रहे थे तो पाकिस्तान की दिशा में बने विशाल लोहे के गेट को वहां तैनात सुरक्षाकर्मियों ने खोलने से मना कर दिया।
इनमें से 27 यात्रियों के यात्रा-परमिट की मियाद कल ही खत्म हो रही थी। बताया गया कि यह सभी यात्री तमाम औपचारिकताएं पूरी करने के बाद रावलाकोट जाने वाली विशेष बस सेवा में चक्कां दा बाग की नियंत्रण रेखा प्वाइंट पर पहुंचे तो सरहद पार बने पाकिस्तानी गेट को नहीं खोला गया। बाद में इस बावत जब डीसी पुंछ कार्यालय को जानकारी मिली तो उनकी ओर से सरहद पार संपर्क करने की कोशिश की गई तो कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला और न ही गेट खोला गया। जिसके  कारण यह विशेष बस सेवा रावलाकोट के लिए नहीं जा सकी। बताया गया कि बाद में यह पूरा मामला नई दिल्ली स्थित संबंधित मंत्रालय के संज्ञान में लाया गया। गत दिवस रावलाकोट की दिशा से विशेष बस के जरिए 6 भारतीय यात्रियों को भी आना था।

भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्तों को बेहतर बनाने के मकसद से विश्वास बहाली कदमों के तहत यह विशेष बस सेवा केंद्र की यूपीए सरकार के कार्यकाल के दौरान सन् 2006 में शुरू की गई थी। श्रीनगर से मुजफाराबाद के बीच भी विशेष बस सेवा शुरू की गई थी। पाकिस्तान के साथ जब तब रिश्ते खराब होने के कारण यह बस सेवाएं पहले भी कईं बार स्थागित हुईं हैं। बल्कि इन्हीं रास्तों से होने वाले क्रास एलओसी ट्रेड को भी पाकिस्तान की नापाक हरकतों के कारण अरसा पूर्व बंद करना पड़ा। पाक में बैठे आतंकी सरगना व हवाला कारोबारी इस क्रास एलओसी ट्रेड के रास्ते अपने नापाक मंसूबों को कामयाब करने की कोशिश में लगे रहे।

सहारा न्यूज ब्यूरो
जम्मू


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment