पाक नहीं, ईरान के ऊपर से जाएगा मोदी का विमान

Last Updated 13 Jun 2019 05:19:30 AM IST

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शासनाध्यक्षों के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए किर्गीज गणराज्य की राजधानी बिश्केक जाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का विमान पाकिस्तान के वायुक्षेत्र से होकर नहीं गुजरेगा।




प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (प्रतिकात्मक चित्र)

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने मोदी के विमान के मार्ग के बारे में संवाददाताओं के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि सरकार ने बिश्केक जाने के लिए प्रधानमंत्री के विमान के लिए दो मागरे के विकल्पों को तलाशा था। उन्होंने कहा कि यह निर्णय लिया गया है कि प्रधानमंत्री का विमान ओमान, ईरान एवं मध्य एशियाई देशों के वायु क्षेत्र से गुजरता हुआ बिश्केक पहुंचेगा।
इस्लामाबाद से आई मीडिया रिपोटरे में कहा गया था कि भारत ने मोदी के विमान को बिश्केक जाने के लिए पाकिस्तान सरकार से अपने वायु क्षेत्र से गुजरने की अनुमति मांगी थी। पहले विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने मोदी के विमान के मार्ग के सवालों को यह कहते हुए टाल दिया था कि प्रधानमंत्री की सुरक्षा के मद्देनजर यात्रा का मार्ग सार्वजनिक नहीं किया जा सकता है।

मोदी 13 और 14 जून को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सदस्य देशों के शासनाध्यक्षों की शिखर बैठक में भाग लेने के लिए बुधवार रात बिश्केक रवाना होंगे, जहां उनकी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिन¨पग के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी होंगी। दोनों दिन शिखर बैठक में भाग लेने के अलावा उनका किर्गीज गणराज्य में द्विपक्षीय यात्रा कार्यक्रम भी है। बिश्केक में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ औपचारिक या अनौपचारिक बैठक की संभावना के बारे में पूछे जाने पर विदेश मंत्रालय ने साफ किया है कि मोदी की पाकिस्तानी प्रधानमंत्री से मुलाकात का कोई कार्यक्रम नहीं है।

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment