गोवा: गडकरी ने पर्रिकर के उत्तराधिकारी को लेकर विधायको के साथ की बैठक, नहीं बनी बात

Last Updated 18 Mar 2019 09:55:38 AM IST

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद राज्य में उनके उत्तराधिकारी के बारे में चर्चा शुरु कर दी है।


केंर्दीय मंत्री नितिन गडकरी (फाइल फोटो)

भाजपा विधायकों ने यहां विधायक दल की बैठक की  जिसमें केंर्दीय मंत्री नितिन गडकरी शामिल थे। गडकरी भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के निर्देष पर पणजी पहुंचे हैं।

सूत्र के मुताबिक गोवा  फॉर्वड पार्टी के नेता और पर्रिकर की सरकार में नगर नियोजन एवं कृषि  मंत्री विजय सरदेसाई, दो अन्य पार्टी के नेता और निर्दलीय विधायक रोहन  खोंटे तथा गोविंद गोडे ने गडकरी से मुलाकात की।

इनके अलावा एमजीपी के नेता सुधीन धावालीकर और उसके दो विधायकों ने भी केंद्रीय मंत्री से मुलाकात की है।

उल्लेखनीय  है कि इससे पहले कांग्रेस ने गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा को पत्र लिखकर दावा किया था कि पर्रिकर की सरकार के सहयोगियों ने मनोहर पर्रिकर के  नाम पर भाजपा सरकार को समर्थन दिया था लेकिन उनके निधन के बाद भाजपा के पास  अब कोई सहयोगी नहीं है।

गोवा के अगले मुख्यमंत्री को लेकर अभी कोई सहमति नहीं बनी : भाजपा विधायक

गोवा में भाजपा नीत गठबंधन अगले मुख्यमंत्री को लेकर अभी किसी सहमति पर नहीं पहुंच पाया है। मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद राज्य में नए मुख्यमंत्री की तलाश शुरू हो गई है।पर्रिकर (63) का पणजी के पास उनके निजी आवास पर रविवार शाम निधन हो गया। वह पिछले एक साल से अग्नाशय संबंधी कैंसर से जूझ रहे थे।

भाजपा विधायक माइकल लोबो ने बताया कि देर रात यहां पहुंचे केंद्रीय मंत्री एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता नितिन गडकरी राज्य में भगवा पार्टी और गठबंधन सहयोगी दलों के बीच कोई आम सहमति हासिल नहीं कर सके।    

हालांकि गडकरी की टिप्पणी नहीं मिल पाई है। लोबो ने कहा कि महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी (एमजीपी) के विधायक सुदीन धवलीकर मुख्यमंत्री बनना चाहते हैं जिससे बातचीत में गतिरोध पैदा हो गया है।         

लोबो ने रातभर चली बैठक के बाद एक होटल के पत्रकारों से कहा, ‘‘सुदीन धवलीकर खुद मुख्यमंत्री बनना चाहते हैं जबकि भाजपा चाहती है कि गठबंधन का नेता उसके खेमे का होना चाहिए। हम किसी भी फैसले पर नहीं पहुंच पाए।’’  उन्होंने कहा कि इस संकट का समाधान बाद में आज दिन में निकलने की उम्मीद है। लोबो ने कहा कि भाजपा विधायकों ने मुख्यमंत्री पद के लिए विजीत राणो और प्रमोद सावंत के नाम सुझाए हैं।         

इससे पहले गोवा फॉर्वड पार्टी (जीएफपी) प्रमुख विजय सरदेसाई ने कहा था कि पार्टियां अभी किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंची हैं।         

सरदेसाई ने कहा था कि बैठक में कोई नतीजा नहीं निकला और भाजपा ने उन्हें सूचित किया है कि बाद में दिन में फिर से बैठक होगी।   उन्होंने बताया कि पार्टियों ने इस पर चिंता जताई कि पर्रिकर की अनुपस्थिति में आगे कैसे बढा जाए। उन्होंने कहा, ‘‘हमें उम्मीद है कि वे हमारी चिंताओं पर जल्द जवाब देंगे।’’    

हालांकि, जीएफपी नेता ने कहा कि पार्टी ने अभी भाजपा को लेकर दरवाजे बंद नहीं किए हैं।          

सरदेसाई अपने विधायक जयेश सालगांवकर और विनोद पालेकर तथा निर्दलीय विधायक रोहन खोंटे, गोविंद गावडे और प्रसाद गांवकर के साथ पहुंचे।    

इस बीच, धवलीकर ने पत्रकारों से कहा कि गडकरी ने विधायकों से अलग-अलग मुलाकात की और उनसे कुछ सवाल पूछे।   उन्होंने कहा, ‘‘मैं सवालों का खुलासा नहीं कर सकता क्योंकि वे गोपनीय हैं। हमें उम्मीद है कि गडकरी अगले एक घंटे में मुख्यमंत्री उम्मीदवार के नाम की घोषणा करेंगे। एमजीपी उसके बाद सरकार को समर्थन देने के बारे में फैसला करेगी।’’    

एमजीपी विधायक ने कहा कि गडकरी ने हर विधायक की बात सुनी और वह जल्द ही नए नेता की घोषणा करेंगे।         

पर्रिकर के निधन के बाद 40 सदस्यीय गोवा विधानसभा में सदस्यों की संख्या 36 रह गई है। भाजपा विधायक फ्रांसिस डिसूजा का गत महीने निधन हो गया था जबकि दो कांग्रेस विधायकों ने पिछले साल इस्तीफा दे दिया था।

वार्ता/भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment