इसरो ने कार्टोसैट-2 सीरिज के उपग्रह की पहली तस्वीर जारी की, दिख रहा है इंदौर का स्टेडियम

Last Updated 17 Jan 2018 10:01:47 AM IST

इसरो ने हाल ही में प्रक्षेपित किए गए मौसम संबंधी कार्टोसैट-2 सीरिज के उपग्रह द्वारा ली गई पहली तस्वीर जारी की जिसे हाल में चेन्नई से 110 किलोमीटर दूर अंतरिक्ष एजेंसी के श्रीहरिकोटा स्पेसपोर्ट से प्रक्षेपित किया गया था.


कार्टोसैट-2 की पहली तस्वीर में इंडिया दिखा ऐसा...

इस तस्वीर में मध्य प्रदेश के इंदौर शहर का एक हिस्सा दिख रहा है जिसके केंद्र में होलकर विकेट स्टेडियम है.

उपग्रह प्रक्षेपित किए जाने के तीन दिन बाद 15 जनवरी को यह तस्वीर ली गई थी और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठर्न इसरो  के बेंगलूरू स्थित मुख्यालय की वेबसाइट पर कल यह तस्वीर जारी की गई.

इसरो ने चेन्नई से 110 किलोमीटर दूर अंतरिक्ष एजेंसी के श्रीहरिकोटा स्पेसपोर्ट से पीएसएलवी-सी40 रॉकेट से गत 12 जनवरी को उपग्रह सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया था.

इस उपग्रह से भेजी गई तस्वीरें काटरेग्राफिक, शहरी एवं ग्रामीण एप्लिकेशंस, तटीय भूमि इस्तेमाल एवं नियमन के अलावा भौगोलिक सूचना प्रणाली के लिए उपयोगी होंगी.


            
पीएसएलवी-सी 40 रॉकेट के जरिए 30 अन्य उपग्रह भी सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किए गए थे जिनमें से 28 विदेशी उपग्रह थे जिनमें अमेरिका और फिनलैंड के उपग्रह शामिल हैं.

इसके साथ ही दो अन्य भारतीय उपग्रह-पांच किलो वजनी नैनो अंतरिक्ष यान और लगभग 100 किलो वजनी सूक्ष्म उपग्रह शामिल हैं. सभी 31 उपग्रहों का वजह 1323 किलोग्राम है.
 
उपग्रह को अंतरिक्ष यान पीएसएलवी.सी40 राकेट से गत 12 जनवरी को प्रक्षेपित करने के बाद सफलतापूर्वक उसकी कक्षा में स्थापित किया गया था.

 

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment