आईएसआईएस का संदिग्ध आतंकवादी अबू जाहिद मुंबई एयरपोर्ट से गिरफ्तार

Last Updated 05 Nov 2017 02:47:55 PM IST

उत्तर प्रदेश के एटीएस ने कुख्यात आतंकवादी संगठन आईएसआईएस का सदस्य होने के संदेह पर एक व्यक्ति को मुम्बई हवाई अड्डे पर गिरफ्तार कर लिया.


आतंकी अबू जाहिद मुंबई एयरपोर्ट से गिरफ्तार (फाइल फोटो

अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) आनन्द कुमार ने बताया कि आजमगढ़ जिले के गम्भीरपुर थाना क्षेत्र स्थित झाउ मुहल्ले के रहने वाले अबू जैद नामक संदिग्ध आईएसआईएस आतंकवादी को कल आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस) ने मुम्बई हवाई अड्डे पर गिरफ्तार कर लिया.

उन्होंने बताया कि जैद के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया गया था. वह पिछले एक-डेढ़ साल से वर्क परमिट पर सऊदी अरब की राजधानी रियाज़ में था. कल उसके मुम्बई पहुंचने पर उसे गिरफ्तार कर लिया गया. उससे पूछताछ के बाद ही सारी चीजें साफ होंगी.

कुमार ने बताया कि पिछले अप्रैल में एक आतंकी समूह पकड़ा गया था. जैद उसका प्रमुख  आइडियोलॉग  (प्रणोता) था. पकड़े गये लोगों में उमर उर्फ नाजिम, गाजीबाबा उर्फ मुजम्मिल, मुफ्ती उर्फ फैजान तथा जखवान उर्फ एहतेशाम शामिल थे. वे लोग सोशल मीडिया पर ग्रुप बनाकर युवाओं को आईएसआईएस तथा अन्य कट्टरपंथी संगठनों की विचारधारा से प्रेरित करने की मंशा रखते थे. इन लोगों के खिलाफ लखनऊ एटीएस थाने में मुकदमा दर्ज कराया गया था.



उन्होंने बताया कि पकड़े गये उन संदिग्ध आतंकवादियों के मोबाइल फोन जांचने से पता लगा था कि जैद ने आईएसआईएस तथा अन्य कट्टरपंथी विचारधारा से सम्बन्धित और राष्ट्रविरोधी गतिविधियों से जुड़े संदेश भेजे थे. अभी विवेचना की जाएगी. अभी हमारे आकलन का आधार केवल व्हाट्सएप ग्रुप पर की गयी गतिविधियां हैं. रिमांड पर लेने के बाद उनकी तस्दीक की जाएगी.

कुमार ने बताया कि एटीएस अबू जैद को ट्रांजिट रिमांड पर लखनऊ लाया जा रहा है. यहां उसकी पेशी करने के बाद पुलिस रिमांड पर लिया जाएगा. वह किन-किन वारदात में लिप्त था और किन-किन लोगों को उसने कट्टरपंथी विचारों से ओत-प्रोत किया है, इसकी जानकारी पूछताछ में हासिल की जाएगी.

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment