डेरा प्रमुख पर सीबीआई कोर्ट के फैसले से पहले पंजाब और हरियाणा में अलर्ट, मांगी और फोर्स

Last Updated 24 Aug 2017 09:41:41 AM IST

डेरा प्रमुख बाबा गुरमीत राम रहीम पर साध्वी यौन शोषण मामले में 25 अगस्त को आने वाले सीबीआई कोर्ट के फैसले से पहले चंडीगढ़ और पंचकूला में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किये गए हैं.


डेरा प्रमुख बाबा गुरमीत राम रहीम (फाइल फोटो)

धारा 144 लागू होने के बावजूद डेरा समर्थक कई इलाकों में पहुंच चुके हैं. इसी बीच पंजाब और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों ने केंद्रीय गृहमंत्री को पत्र लिख कर और पैरामिलिट्री फोर्स की मांग की है. पंजाब व हरियाणा की सीमा को सील कर दिया गया है. पंजाब के बठिंडा, मानसा, संगरूर, पटियाला व बरनाला को भी संवेदनशील घोषित किया गया है. उधर पंचकूला में अब तक 2.5 लाख से ज्यादा डेरा समर्थकों के पहुंचने की सूचना है.

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह को पत्र लिख पैरामिलिट्री फोर्स की 256 कंपनियां मांगी हैं, जबकि पंजाब को अबतक 75 कंपनी मिल चुकी हैं. कैप्टन ने कहा कि पंजाब ज्यादा संवेदनशील राज्य है इसलिए यहां ज्यादा फोर्स दी जाए.

वहीं दूसरी ओर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह को पत्र लिखकर अतिरिक्त सुरक्षा बल की मांग की है. तमाम सुरक्षा व्यवस्थाओं के बीच हरियाणा के डीजीपी और होम सेक्रेटरी ने पंचकूला में मार्ग और हेलीपैड स्थल का जायजा भी लिया.  

कानून व्यवस्था बहाल रखने के लिए पंचकूला में 34 ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्तकिये गए हैं. बताया जा रहा है कि सुरक्षा के लिहाज से डेरा प्रमुख को हवाई मार्ग से सिरसा से पंचकूला ले जाया जाएगा. वहीं हरियाणा सरकार ने पंचकूला के सभी स्कूल कॉलेजों को दिन दिन के लिए बंद कर दिया है.

गुप्त सूचना के अनुसार नाम चर्चा घरों में लाठियां व तेजधार हथियार, डीजल और पैट्रोल जमा हो रहे हैं। यह भी पता चला है कि डेरा प्रेमी पेट्रोल पंपों व गैस एजेसियों को क्षति पहंचा सकते हैं. नाम चर्चा घरों में बलिदान जत्थे बनाकर सूचियां तैयार की जा रही हैं. हरियाणा में सिरसा, हिसार, फतेहाबाद, कैथल, जींद, अंबाला, यमुनानगर तथा कुरुक्षेत्र जिले ऐसे हैं जहां डेरा सच्चा सौदा का पूरा असर है.



गृह सचिव रामनिवास ने कहा है कि सुरक्षा में 2500 आंतरिक पुलिस बल तैनात किए गए हैं. सुरक्षा एजेंसियों से मिलने वाले इनपुट को भी संबंधित अधिकारियों को तुरंत भेजा जा रहा है. चंडीगढ़ के सेक्टर 16 के क्रिकेट मैदान को अस्थायी जेल में बदला गया है.

राम रहीम के लाखों अनुयायी पहुंचे पंचकूला-सिरसा
डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम की 25 अगस्त को सीबीआई कोर्ट में पेशी पर भले ही डेरा प्रबंधन अभी तक कोई फैसला नहीं ले पाया है लेकिन हरियाणा में हर तरफ अफरा-तफरी का माहौल है. बुधवार को सरकार ने अहम फैसला लेते हुए सभी जिलों के उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों, एसडीएम, डीएसपी तथा तहसीलदार स्तर के

सभी अधिकारियों की छुट्टियां रद्द करते हुए उन्हें अपने-अपने स्टेशनों पर तैनात रहने के आदेश जारी कर दिए हैं. सभी जिलों व उपमंडलों के अधिकारियों को चंडीगढ़ मुख्यालय के अधिकारियों के संपर्क में रहने का निर्देश भी दिया गया है.

उधर सिरसा व पंचकूला में डेरा के लाखों अनुयायी पहुंच चुके हैं. गृह विभाग हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव राम निवास ने कहा कि राज्य को अर्धसैनिक बलों की आठ अतिरिक्त कम्पनियां मिल गई हैं और आंतरिक संसाधनों से 2500 पुलिसकर्मियों का एक अतिरिक्त बल विभिन्न भागों में तैनाती के लिए जुटाया गया है.

गृह सचिव रामनिवास ने किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पुख्ता तैयारियों का भरोसा दिलाया है. उन्होंने कहा कि 25 अगस्त को हरियाणा में बस सेवाएं पूरी तरह से बंद रहेंगी. इस दौरान कोई भी निजी बस या फिर रोडवेज की बसें नहीं चलेंगी. जरूरत हुई तो कफ्र्यू भी लगाया जा सकता है और सेना की मदद भी ली जा सकती है. -गृह सचिव रामनिवास

 

सहारा न्यूज ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment