Monsoon: मॉनसून में खानपान में बरतें सावधानी, बीमारियों से इस तरह करें अपना बचाव

Last Updated 10 Jul 2023 10:28:25 AM IST

मानसून अपने साथ कई प्रकार की बीमारियां लेकर आता है। इस मौसम में स्वस्थ रहने के लिए इम्यूनिटी को मजबूत बनाना और सावधानी बरतना बहुत जरूरी होता है।


बारिश में सीजनल बीमारियां और मच्छरों से फैलने वाली बीमारियां जैसे मलेरिया‚ डेंगू और चिकनगुनिया के मामले भी तेजी से बढ़ने लगते हैं। बाहर के अनहाईजनिक खाने से पेट का संक्रमण हो सकता है और सड़े़–गले़ और खराब फल और सब्जियां भी स्वास्थ्य के लिए खतरनाक होती हैं।

हाथ धोएं: हमेशा खाना खाने से पहले साबुन या लिक्विड़ सोप से हाथों को जरूर धोएं। बारिश के मौसम में हाथों पर सबसे ज्यादा कीटाणु और बैक्टीरिया चिपकते हैं और जब ये बैक्टीरिया पेट के अंदर चले जाते हैं तो बीमारी या इंफेक्शन पैदा कर सकते हैं।

स्ट्रीट फूड हैं खतरनाक: बारिश में स्ट्रीट फूड खाने से बचना चाहिए‚ क्योंकि स्ट्रीट फूड बनाते वक्त हाइजिन का ध्यान नहीं रखा जाता‚ ऐसे काफी समय से रखा हुआ बासी खाना‚ तला भुना खाना खाने से पेट की समस्या हो सकती है। कई बार बारिश के मौसम में स्ट्रीट फूड खाने से पट दर्द‚ संक्रमण‚ एलर्जी और फूड़ पॉयजनिंग भी हो जाता है॥।

कच्चा खाना बीमारी की वजह: बारिश के मौसम में मेटाबोलिज्म काफी स्लो हो जाता है और खाना भी देर से पचता है। किसी भी तरह का कच्चा खाना आपको बीमार कर सकता है इसलिए इस मौसम में जूस पीने से बचे और सलाद खाने से पहले उसे अच्छी तरह से धो लें या उसे स्टीम्ड करके खाएं। ज्यादा देर कटा हुआ फल भी नहीं खाना चाहिए॥।

उबाला पानी पीना सबसे अच्छा: बारिश में पीने के पानी से सबसे पहले इंफेक्शन होता है इसलिए इस मौसम में पानी उबाल कर पीना चाहिए। पानी उबालकर पीने से डिहाइड्रेशन और डायरिया जैसी बीमारियों से भी बचा जा सकता हैं॥। दभीगने और नंगे पैर चलने से बचें॥

बारिश के मौसम में अपने बच्चों को बारिश में भीगने और नंगे पैर घूमने से रोकें। भीगन की वजह से बच्चों को स्किन इंफेक्शन‚ कोल्ड और फ्लू हो सकता है वहींं बिना फुटिवयर के चलने से गंदे पानी की वजह से संक्रमण का खतरा काफी बढ़ जाता है। ऐसे में बच्चों को बंद जूते या सैंडल पहनने के लिए प्रोत्साहित करें‚ ताकि बच्चे गंदे पानी‚ कीड़ों और संक्रमण से बच सकें॥।

ड़ाक्टर की सलाह: एनड़ीएमसी के पूर्व चिकित्सा अधिकारी ड़ॉ. अनिल बंसल ने बताया कि बुजुर्गों और बच्चे को मानसून में सबसे अधिक बीमारियों का खतरा होता है। सबसे पहले तो उन्हें भीगने से बचना चाहिए। अगर भीग गए हैं तो गीले कपड़़ों को तुरंत बदलें। खानपान में स्वस्छता बहुत जरूरी है ताजा और गर्म खाना ही खाएं। फिल्टर किया हुआ या उबला हुआ पानी ही पीएं। मच्छरों से बचें। स्ट्रीट फूड़ ना खाएं। अगर बीमार हो गए है तो खुद इलाज करने के बजाय किसी अच्छे चिकित्सक से इलाज कराएं। दप्रभा किरण॥

समय लाइव डेस्क
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment