Dalai Lama B'day: 88 साल के होने जा रहे तिब्बती आध्यात्मिक गुरू, जानें कैसी है दलाई लामा की लाइफस्टाइल

Last Updated 02 Jul 2023 10:57:37 AM IST

14वें दलाई लामा अपनी सादगी और विनम्र व्यवहार के कारण दुनिया भर के लाखों लोगों के लिए प्रेरणा हैं। उन्होंने चीनी शासन के तहत तिब्बत की दुर्दशा के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया है।


जानें कैसी है तिब्बती आध्यात्मिक गुरू की लाइफस्टाइल

दलाई लामा 6 जुलाई को अपना 88वां जन्मदिन मनाएंगे।

उनके सहयोगियों का कहना है कि वह शाकाहारी हैं, गर्म दलिया खाते हैं और ट्रेडमिल पर पसीना बहाते हैं और बीबीसी सुनकर समाचारों के प्रति अपनी भूख मिटाते हैं। परम पावन, जो उनके अनुयायियों द्वारा दिया गया सम्मान है, अपने दिन की शुरुआत सुबह तीन बजे प्रार्थना और ध्यान के साथ करते हैं। उसके बाद, वह फिट रहने के लिए अपने आधिकारिक महल में सुबह थोड़ी देर टहलते हैं या ट्रेडमिल पर चलना पसंद करते हैं। और वह गर्म दलिया, त्सम्पा (जौ पाउडर) और चाय के साथ रोटी खाते हैं।

कोई टेक्स्टिंग नहीं, कोई टेलीविजन नहीं और कोई संगीत नहीं। बौद्ध भिक्षु, जिन्हें 1989 में नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था, नाश्ते के दौरान नियमित रूप से अपने रेडियो को अंग्रेजी में बीबीसी वर्ल्ड न्यूज़ पर ट्यून करते हैं।

सहयोगियों का कहना है कि प्रातः 6 बजे से 9 बजे तक परमपावन अपना प्रातःकालीन ध्यान और प्रार्थना जारी रखते हैं। सुबह 9 बजे के बाद वह आमतौर पर विभिन्न बौद्ध ग्रंथों और महान बौद्ध गुरुओं द्वारा लिखी गई टिप्पणियों का अध्ययन करने में समय बिताते हैं। दोपहर का भोजन 11.30 बजे से परोसा जाता है। परम पावन दोपहर 12.30 बजे से अपने कार्यालय आते हैं। दोपहर बाद करीब 3.30 बजे तक कार्यालय में कई दर्शकों के साथ एक साक्षात्कार निर्धारित रहता है।

अपने निवास पर लौटने पर, परमपावन शाम लगभग 5 बजे चाय पीते हैं। इसके बाद उनकी शाम की प्रार्थना और ध्यान होता है। वह शाम को करीब 7 बजे खाली हो जाते हैं। सीधे शब्दों में कहें तो, दलाई लामा का मानना ​​है कि "हमारा जीवन आशा पर आधारित है - चीजों को अच्छी तरह से बदलने की इच्छा । हमारा जीवन आशा पर निर्भर है। यदि आपके पास आशा है, तो आप अपने सामने आने वाली समस्याओं को दूर करने में सक्षम होंगे। लेकिन यदि आप आशाहीन हैं, तो आपकी कठिनाइयां बढ़ जाएंगी। आशा करुणा और प्रेमपूर्ण दयालुता से जुड़ी है। दलाई लामा को अक्सर यह कहते हुए उद्धृत किया जाता है, 'मैंने अपने जीवन में सभी प्रकार की कठिनाइयों का सामना किया है, लेकिन मैंने कभी उम्मीद नहीं छोड़ी।'

उनका कहना है, "इसके अलावा, सच्चा और ईमानदार होना आशा और आत्मविश्वास का आधार है। सच्चा और ईमानदार होना झूठी आशा का प्रतिकार है। सच्चाई और ईमानदारी पर आधारित आशा मजबूत और शक्तिशाली होती है।"विश्वभ्रमण करने वाले बौद्ध भिक्षु, जो अपने ट्रेडमार्क मैरून वस्त्र पहनने के लिए जाने जाते हैं, का कहना है कि उनकी आजीवन प्रतिबद्धताओं में से एक शिक्षा के माध्यम से और धर्मनिरपेक्ष दृष्टिकोण के साथ आधुनिक भारत में प्राचीन भारतीय ज्ञान को पेश करना और पुनर्जीवित करना है।

बौद्ध विद्वान, जो अपनी सादगी और विशिष्ट आनंदमय शैली के लिए जाने जाते हैं और जिनके लिए महात्मा गांधी अपने अहिंसा के विचार के लिए 20वीं सदी के सबसे प्रभावशाली नेता हैं, धार्मिक नेताओं के साथ बैठकों में भाग लेना पसंद करते हैं, और छात्रों और व्यापारियों को नैतिकता पर व्याख्यान देते हैं। 1959 में, कब्ज़ा तिब्‍बत पर कब्‍जा करने वाले चीनी सैनिकों ने ल्हासा में तिब्बती राष्ट्रीय विद्रोह को दबा दिया और दलाई लामा और 80 हजार से अधिक तिब्बतियों को भारत और पड़ोसी देशों में निर्वासन के लिए मजबूर कर दिया। उनका मानना ​​है कि भारत एकमात्र ऐसा देश है जिसके पास अपने प्राचीन ज्ञान को आधुनिक शिक्षा के साथ जोड़ने की क्षमता है। वहीं, नोबेल शांति पुरस्कार विजेता का कहना है कि वह खुद को भारत का बेटा मानते हैं।

दलाई लामा को अक्सर यह कहते हुए उद्धृत किया जाता है, "मेरे दिमाग के सभी कणों में नालंदा के विचार शामिल हैं। और यह भारतीय "दाल" और "चपाती" है, जिसने इस शरीर का निर्माण किया है। मैं मानसिक और शारीरिक रूप से भारत का पुत्र हूं।"अपने संबोधनों में, वह अक्सर यह कहते रहते हैं: "भारत और तिब्बत के बीच "गुरु" (शिक्षक) और "चेला (शिष्य) का रिश्ता है। जब मैं अपने गुरु का कुछ हिस्सा भ्रष्ट होते देखता हूं, तो एक चेला होने के नाते मुझे शर्म आती है।''

दलाई लामा ने 20 जून को भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को उनके 65वें जन्मदिन पर बधाई देते हुए लिखा, "यह वर्ष हमारे निर्वासन जीवन का 64वां वर्ष है। हम तिब्बती हमारे प्रति  उदारता और दयालुता के लिए भारत की सरकार और यहां लोगों के प्रति बेहद आभारी हैं। उनका कहना है, "जैसा कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय भारत के कद के बारे में अधिक जागरूक हो गया है, न केवल दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में, बल्कि अब दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश के रूप में भी, हमें भारत की ताकत और उभरते नेतृत्व पर गर्व महसूस होता है। मेरा दृढ़ विश्वास है कि भारत अधिक शांतिपूर्ण, अधिक दयालु विश्व के निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान देने को तैयार है।"

1959 में तीन सप्ताह की कठिन यात्रा के बाद भारत पहुंचने पर, दलाई लामा ने पहली बार उत्तराखंड के मसूरी में लगभग एक वर्ष तक निवास किया। 10 मार्च, 1960 को धर्मशाला जाने से ठीक पहले, जो निर्वासित तिब्बती प्रतिष्ठान के मुख्यालय के रूप में भी कार्य करता है, दलाई लामा ने कहा था: "निर्वासन में हममें से जो लोग हैं, उनके लिए मैंने कहा कि हमारी प्राथमिकता पुनर्वास और हमारी सांस्कृतिक परंपराएं निरंतरता होनी चाहिए । हम तिब्बती अंततः तिब्बत की स्वतंत्रता पुनः प्राप्त करने में सफल होंगे। हर साल, प्रवासी तिब्बतियों सहित लाखों लोग, दुनिया भर में धर्मार्थ कार्यों में संलग्न होकर उनका जन्मदिन मनाते हैं।

बार-बार, भारतीय सांसदों और उनके विश्वासियों की ओर से यह मांग उठती रही है कि मानवता के प्रति उनकी सेवाओं के सम्मान में भारत को उन्हें अपना सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार - भारत रत्न - प्रदान करना चाहिए। पिछले महीने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिकी बौद्ध विद्वान बॉब थुरमन के साथ मुलाकात और सार्वजनिक रूप से हॉलीवुड स्टार रिचर्ड गेरे को गले लगाने से इसमें तेजी आई, जो परमपावन के मुखर और कट्टर समर्थक हैं, जिन्हें बीजिंग चीन विरोधी के रूप में देखता है। 21 जून को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में मोदी के बगल में योग करते हुए इंटरनेशनल कैंपेन फॉर तिब्बत के अध्यक्ष गेरे की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हुईं। 14वें दलाई लामा का जन्म 6 जुलाई, 1935 को तिब्बत के सुदूर अमदो क्षेत्र के एक छोटे से गाँव में हुआ था।

 

आईएएनएस
धर्मशाला


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment