तनाव से चाहिए छुटकारा तो दबाएं शरीर के ये एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स

Last Updated 22 Jun 2019 04:12:15 PM IST

शरीर में कई ऐसे प्रेशर प्वाइंट्स होते हैं, जिनका कनेक्शन शरीर के दूसरे भागों से होता है। हाथों-पैरों के प्वाइंट्स को दबाकर रोगों का इलाज किया जा सकता है।


शरीर में कई ऐसे प्रेशर प्वाइंट्स होते हैं, जिनका कनेक्शन शरीर के दूसरे भागों से होता है। हाथों-पैरों के प्वाइंट्स को दबाकर रोगों का इलाज किया जा सकता है। हाथों के इन प्वाइंट्स को रोज 10 या 15 मिनट तक दबाकर कई बीमारियों से राहत पाई जा सकती है। साल 2015 में जार्जटाउन की एक शोध के मुताबिक चूहों के शरीर के प्रमुख प्वाइंट्स पर प्रेशर डालने से उनके दिमाग के तनाव में कमी आती है और दर्द  कम होता है। हालांकि मानव शरीर पर इसका क्या असर होता है, इस बारे में उन्होंने कुछ नहीं लिखा था।

ये हैं एक्यूप्रेशर में हथेली के कुछ प्रमुख बिंदु


तनाव दूर करें-
दिन भर ऑफिस में काम और तनाव के बाद शाम तक सारी ऊर्जा कहां छूमंतर हो जाती है, पता ही नहीं चलता। ऐसे में दफ्तर की थकान और तनाव को दूर करने के लिए एक्यूप्रेशर मसाज आपके लिए सहायक हो सकता है। ऐसे में आप अंगूठे के इस भाग को 5 मिनट तक दबाएं। ये आपकी पिट्यूटरी ग्लैंड को एक्टिव करता है।

मसल्स रिलैक्स-
ऑफिस में दिन भर बैठे रहने या फिर गलत तरीके से सोने आदि के चलते अक्सर लोगों में मसल्स खिंच जाने की समस्या देखी जाती है। कनिष्ठा उंगली के इस प्वाइंट पर प्रेशर डालने से मसल्स रिलैक्स होती है और कंधों के दर्द और कान से जुड़ी समस्या में भी आराम मिलता है।

आंखों की समस्या-
आंखों की समस्या को दूर करने के लिए तर्जनी उंगली के नीचे और हथेली के इस हिस्से पर रोज पांच मिनट तक दबाएं।

लीवर की समस्या-
हथेली के इस हिस्से पर 5 मिनट दबाव डालने से लीवर की समस्या दूर की जा सकती है।

यूरिनरी ब्लैडर-
यूरिनरी ब्लैडर से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए हथेली के इस हिस्से पर 5 मिनट तक दबाएं।

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment