इजरायल और हमास के प्रतिनिधिमंडल बातचीत के लिए आज काहिरा पहुंचेंगे

Last Updated 29 Apr 2024 09:23:31 AM IST

मोसाद प्रमुख डेविड बार्निया के नेतृत्व में वरिष्ठ इजरायली अधिकारियों का एक प्रतिनिधिमंडल हमास के साथ अप्रत्यक्ष मध्यस्थता वार्ता के लिए सोमवार को मिस्र की राजधानी काहिरा पहुंचेगा।


Israel Hamas

हमास और इजरायल के बीच चल रहे युद्ध में बंधकों की रिहाई और अस्थायी युद्धविराम वार्ता के संबंध में मध्यस्थता के लिए कतर और मिस्र के नेतृत्व में हमास प्रतिनिधिमंडल भी आज काहिरा पहुंचेगा।

अरब मीडिया के अनुसार हमास सैद्धांतिक रूप से कम से कम 33 बंधकों की रिहाई पर सहमत हो गया है। इनमें महिलाएं, बूढ़े, बीमार और 50 साल से अधिक उम्र के पुरुष शामिल हैं। हमास ने इजरायली जेलों में बंद फिलिस्तीनी कैदियों की रिहाई की मांग की है। इसमें हत्या सहित गंभीर अपराधों में गिरफ्तार किए गए लोग भी शामिल हैं।

इज़रायल के रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि उन्होंने मध्यस्थों को सूचित कर दिया है कि इजरायली सेना गाजा पट्टी से पीछे नहीं हटेगी।

इज़राइल ने पहले ही हमास पक्ष से बंधकों की रिहाई से अपने पैर पीछे न खींचने का आह्वान किया है और कहा है कि यदि हमास समझौते से पीछे हटता है तो राफा में जमीनी कार्रवाई अवश्यम्भावी होगी।

इज़रायल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने पहले ही राफा क्षेत्र में अपनी विशिष्ट नेहल ब्रिगेड को तैनात कर दिया है और काहिरा में वार्ता के नतीजे की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी ने काहिरा की उनकी पिछली यात्रा के दौरान राफा क्षेत्र में इजरायली हमले की देश की आशंकाओं को अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ साझा किया।

ब्लिंकन दो दिवसीय यात्रा पर सऊदी अरब पहुंचे हैं जहां अस्थायी युद्धविराम के संबंध में मिस्र और कतर दोनों मध्यस्थों के साथ वह संवाद करेंगे।

 

आईएएनएस
चेन्नई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment