अमेरिकी सदन के शीर्ष डेमोक्रेट का आग्रह, यूक्रेन को सहायता संबंधी विधेयक पारित करें

Last Updated 14 Mar 2024 12:02:28 PM IST

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में शीर्ष डेमोक्रेटिक विधायक ने चैंबर के जीओपी सदस्यों से आग्रह किया है कि वे अगले सप्ताह के अंत तक यूक्रेन के लिए फंडिंग वाले एक विदेशी सहायता पैकेज को पारित करें और इसे हस्ताक्षर के लिए राष्ट्रपति जो बाईडेन के पास भेजें।


अमेरिकी सदन

सदन में विपक्ष के नेता हकीम जेफ़रीज़ ने बुधवार को कैपिटल हिल में एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा, "समय बीतता जा रहा है, और हमें अगले शुक्रवार यानी 22 मार्च से पहले दोनों दलों की सहमति वाले राष्ट्रीय सुरक्षा विधेयक को अंजाम तक पहुँचाना होगा।"

न्यूयॉर्क डेमोक्रेट ने कहा, "ऐसा न करना लापरवाही है।"

प्रतिनिधि सभा में बहुमत वाले दल के नेता लुइसियाना के रिपब्लिकन सांसद माइक जॉनसन यूक्रेन को अधिक सहायता का विरोध नहीं करते हैं, लेकिन वह 95 अरब डॉलर के विदेशी सहायता पैकेज पर वोट को रोक रहे हैं - जिसमें से लगभग 60 अलब डॉलर यूक्रेन को दिए जाएंगे इस विधेयक को हाल ही में सिनेट से मंजूरी मिल चुकी है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उनका तर्क यह है कि विधेयक में अमेरिका की दक्षिणी सीमा पर सुरक्षा मजबूत करने के लिए पर्याप्त उपायों का अभाव है।

जेफ़रीज़ का वस्तुतः इस पर कोई नियंत्रण नहीं है कि कानून के किस विशेष टुकड़े को सदन में वोट मिलता है, लेकिन जॉनसन पर विदेशी सहायता बिल लाने के लिए दबाव बढ़ रहा है। व्हाइट हाउस का कहना है कि अगर जॉनसन इस पर नरम रुख चुनते हैं तो इसे पारित करने के लिए निश्चित रूप से पर्याप्त वोट मिलेंगे।

जेफ़रीज़ ने प्रेस ब्रीफिंग में अपनी टिप्पणी में पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा की ओर इशारा किया, जिन्होंने हाल ही में वाशिंगटन का दौरा किया और मंगलवार को जेफ़रीज़ और जॉनसन से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि पोलिश नेता "यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत दृढ़ता से समर्थक थे कि हम यूक्रेनी प्रयास को समर्थन देना जारी रखें।"

डूडा के साथ मुलाकात के बाद, जॉनसन ने एक्स पर एक पोस्ट में पोलैंड की "स्वतंत्र और समृद्ध भविष्य को बढ़ावा देने और हमारे यूरोपीय भागीदारों द्वारा अधिक रक्षा खर्च की वकालत करने में एक रणनीतिक भागीदार" के रूप में प्रशंसा की।

वैकल्पिक रूप से, बाइडेन प्रशासन ने मंगलवार को यूक्रेन को 30 करोड़ डॉलर की सुरक्षा सहायता की एक अतिरिक्त किस्त की घोषणा की। यह धन अमेरिकी युद्ध भंडार को फिर से भरने के लिए घरेलू हथियार निर्माताओं के साथ पेंटागन के अनुबंध में लागत-बचत से उपलब्ध हुआ।

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने मंगलवार को व्हाइट हाउस में एक प्रेस वार्ता के दौरान यूक्रेन सहायता वाले कानून के बारे में कहा कि प्रतिनिधि सभा को जल्द से जल्द दोनों दलों की सहमति वाले विधेयक को पारित करना चाहिए।

उन्होंने कहा, "हम सभी जानते हैं कि अगर इसे मतदान के लिए रखा गया, तो यह भारी बहुमत से पारित होगा, जैसा कि सीनेट में हुआ था।"

आईएएनएस
वाशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment