Israel Hamas War: इजराइल ने हमास से अपहरण किए गए लोगों के बारे में जानकारी मांगी

Last Updated 05 Mar 2024 12:21:16 PM IST

'द होस्टेस एंड मिसिंग फैमिली फोरम ऑफ इजराइल' ने मांग की है कि संघर्ष विराम के लिए बातचीत को तेज किया जाए और अपहरण किए गए लोगों के बारे में जल्द से जल्द जानकारी जुटाकर सार्वजनिक किया जाए।


Israel Hamas War

7 अक्टूबर 2023 को हमास ने इजराइल पर हमला करने के बाद कई लोगों को बंधक बना लिया था। हमास के एक वरिष्ठ अधिकारी बसेम नईम ने एक इंटरव्यू में कहा कि बंधकों को अलग-अलग समूहों में कैद कर रखा गया है।

अब हमास के पास इसकी जानकारी नहीं है कि कितने लोग मारे जा चुके हैं और कितने जिंदा हैं।

नईम ने मीडिया को दिए इंटरव्यू में कहा कि अपहरण किए गए लोगों के बारे में जानकारी बहुत मूल्यवान है और इसे मुफ्त में किसी के भी साथ साझा नहीं किया जा सकता।

उन्होंने यह भी कहा कि कैदियों की स्थिति के बारे में जानकारी तब जुटाई जा सकेगी, जब सीजफायर होगा।

कैदी के सबसे करीबी ऑलिव मोस्ले ने आईएएनएस से बातचीत के दौरान कहा, "हमास के अधिकारी का यह बयान बेहद ही खौफनाक है।

हम अपने सभी प्रियजनों का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन हमें नहीं पता है कि वह जिंदा लौटेंगे या नहीं।"

उन्होंने इजराइल सरकार से आह्वान किया कि वह गाजा और कैदियों की स्थिति के बारे में जानकारी जुटाकर सार्वजनिक करे।

इजराइली इंटेलिजेंस एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, कम से कम 134 लोग हमास की कस्टडी में हैं और उनमें से 32 मारे जा चुके हैं।

हमास द्वारा मृत और जिंदा कैदियों के बारे में जानकारी नहीं दिए जाने के बाद इजराइल ने संघर्ष विराम से पहले शांति स्थापित करने के लिए चल रही वार्ता से अपने कदम पीछे खींच लिए हैं।

कुछ दिनों पहले हमास ने ऐलान किया था कि सात कैदी मारे जा चुके हैं, लेकिन इनमें से पहचान कुछ ही लोगों की हो पाई थी, जिसमें गेर्शोम पेरी (79), योरम इटाक मर्ज़गर (80) और अमीरम इज़राइल कूपर (85) का नाम शामिल है।

यह जानकारी हमास ने ही सार्वजनिक की थी। हालांकि, कैदियों के परिजनों ने कहा कि हमास द्वारा सार्वजनिक की गई जानकारी अपुष्ट है। वहीं, इससे पहले सैन्य संगठन ने भी इस बारे में गलत जानकारी सार्वजनिक की थी।

'द होस्टेस एंड मिसिंग फैमिली फोरम ऑफ इजराइल' ने कहा कि हमास ने पहले कहा था कि बंधक हन्ना काट्ज़िर को मार दिया गया है, लेकिन बाद में उसे रिहा कर दिया गया।

'द होस्टेस एंड मिसिंग फैमिली फोरम ऑफ इजराइल' ने इजराइल सरकार से मांग की है कि वो संघर्ष विराम गतिविधियों में तेजी लाने की दिशा में प्रयास करे और जिन लोगों को गाजा में बंधक बना लिया गया है, उन्हें जल्द से जल्द वापस लाया जाए।

आईएएनएस
तेल अवीव


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment