इजरायल, मिस्र का दौरा करेंगे बाइडेन के शीर्ष मध्य पूर्व सलाहकार

Last Updated 20 Feb 2024 11:39:07 AM IST

हमास और इजरायल के बीच जारी युद्ध में अमेरिका, मिस्र और कतर की संघर्ष विराम की अब तक विफल कोशिशों के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के शीर्ष सलाहकार बुधवार को इजरायल और मिस्र की यात्रा करेंगे।


अमेरिकी राष्ट्रपति के सबसे वरिष्ठ सलाहकार ब्रेट मैकगर्क मिस्र में चल रहे संघर्ष में युद्धविराम और बंधकों की रिहाई के लिए चल रही शांति वार्ता में तेजी लाने के उद्देश्य से दोनों देशों का दौरा कर रहे हैं।

शीर्ष अमेरिकी अधिकारी मिस्र के खुफिया प्रमुख अब्बास कमाल से मुलाकात करेंगे और उनके तथा मिस्र के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कई बैठकें करेंगे। मिस्र के साथ सीमा साझा करने वाले गाजा पट्टी में राफा पर इजरायल का जमीनी आक्रमण भी अमेरिकी अधिकारी और मिस्रवासियों के बीच चर्चा का एक प्रमुख मुद्दा होगा।

इसके बाद मैकगर्क तेल अवीव के लिए रवाना होंगे और इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू तथा रक्षा मंत्री योव गैलेंट के साथ बैठक करेंगे। इज़रायल युद्ध कैबिनेट के सदस्य और बिना विभाग के मंत्री बेनी गैंट्ज़ भी दौरे पर आए शीर्ष अमेरिकी अधिकारी से मिलेंगे।

हमास और इज़रायल के बीच चल रहे युद्ध के दूसरे युद्धविराम के लिए यूरोप, काहिरा और दोहा में हुई मध्यस्थता वार्ता का अब तक कोई नतीजा नहीं निकला है।

हमास एक स्थायी युद्धविराम चाहता है और गाजा से आईडीएफ की वापसी चाहता है, जबकि इज़रायल ने चार सप्ताह के अस्थायी युद्धविराम के लिए सहमति व्यक्त की है, जिसमें हमास अपनी तरफ से 35 बंधकों को रिहा करेगा, जिसके जवाब में इज़रायल उसकी जेलों में बंद करीब एक सौ फिलीस्तीनी कैदियों को रिहा करेगा।

पिछले साल 7 अक्टूबर को युद्ध शुरू होने के बाद से 24 नवंबर और 1 दिसंबर के बीच एक सप्ताह के युद्धविराम के तहत इजरायली जेलों में बंद 324 फिलिस्तीनियों के बदले में 105 इजरायली बंधकों को रिहा किया गया था।

हमास की हिरासत में बंधकों के परिवार इजरायली अधिकारियों से युद्धविराम समझौते के लिए काम करने और अपने प्रियजनों को हमास आतंकवादी समूह की कैद से रिहा करने की मांग कर रहे हैं।

आईएएनएस
तेल अवीव


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment