ईरान के विदेश मंत्री ने संयुक्त राष्ट्र से राफा पर इजरायल के सैन्य हमले को रोकने का किया आग्रह

Last Updated 20 Feb 2024 11:35:30 AM IST

ईरानी विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन ने संयुक्त राष्ट्र से दक्षिणी गाजा के राफा शहर पर संभावित बड़े इजरायली हमले को रोकने का आह्वान किया है।


ईरानी विदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर सोमवार को प्रकाशित एक बयान के अनुसार, अमीर-अब्दुल्लाहियन ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस को संबोधित करते हुए एक पत्र में यह बात कही।

ईरानी विदेश मंंत्री ने कहा, "जैसा कि आपने हाल ही में कहा था कि शहर पर चौतरफा हमला वहां के 15 लाख फिलिस्तीनी नागरिकों के लिए विनाशकारी होगा, जो पहले से ही अस्तित्व के संकट से जूझ रहे हैं। "

उन्होंने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से इस तरह के "नरसंहार" को न होने देने का आह्वान किया और इस बात पर जोर दिया कि राफा पर कोई भी सैन्य हमला निस्संदेह इजरायल की ओर से जारी नरसंहार के एक और चरण होगा।"

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ईरानी विदेश मंत्री ने यह भी कहा कि यह जरूरी है कि संयुक्त राष्ट्र अपनी जिम्मेदारियां निभाए और राफा में शरण लेने वाले फिलिस्तीनियों पर जारी "सामूहिक अत्याचार" को रोके।

पिछले कुछ हफ्तों में इज़रायल ने हमास को "खत्म" करने और इजरायली बंदियों को बचाने के लिए राफा में एक जमीनी अभियान चलाने के इरादे का संकेत दिया है।

12 फरवरी को, इजरायली सेना और विशेष बलों ने संयुक्त रूप से राफा पर छापा मारा और पिछले अक्टूबर से हमास द्वारा बंदी बनाए गए दो बंदियों को बचाया।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने अल्जीरिया द्वारा अनुरोधित मसौदा प्रस्ताव पर मंगलवार को मतदान कराने की योजना बनाई है, इसमें इज़रायल-हमास युद्ध में तत्काल मानवीय युद्धविराम की मांग की जाएगी।

इज़राइल 7 अक्टूबर, 2023 से गाजा पट्टी में हमास के साथ लड़ रहा है, जब हमास ने दक्षिणी इज़रायल पर एक बड़ा हमला किया था, जिसमें लगभग 1,200 लोग मारे गए थे। गाजा स्थित स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि इजरायल ने अब तक 29,000 से अधिक फिलिस्तीनियों को मार डाला है।

 

आईएएनएस
तेहरान


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment