ब्रिटेन ने यूक्रेन के लिए और सैन्य सहायता की घोषणा की

Last Updated 01 Jul 2022 03:03:43 AM IST

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने यूक्रेन को एक अरब पाउंड की सैन्य सहायता प्रदान करने की बृहस्पतिवार को घोषणा की।


ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन

जॉनसन ने मैड्रिड में उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) नेताओं के शिखर सम्मेलन में यह घोषणा की।

उन्होंने कहा, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की क्रूरता से लोगों की जान जा रही है और पूरे यूरोप में यूक्रेन की शांति और सुरक्षा को खतरा है।

पुतिन इस युद्ध में फायदा उठाने में विफल रहे हैं, जैसी कि उन्होंने उम्मीद लगाई थी और इस युद्ध की निर्थकता अब स्पष्ट हो गई है।

ब्रिटेन द्वारा यूक्रेन को उपलब्ध कराये जा रहे हथियार, उपकरण और प्रशिक्षण से यूक्रेन की रक्षा प्रणाली मजबूत हुई है।

हम यूक्रेन में पुतिन की विफलता को सुनिश्चित करने के लिए यूक्रेनी लोगों के साथ खड़े रहेंगे।

डाउनिंग स्ट्रीट ने कहा, यूक्रेन की संप्रभुता को बहाल करने के लिए रूसी बलों के खिलाफ बढ़ते आक्रामक अभियानों के लिए यूक्रेन को ब्रिटेन द्वारा आर्थिक मदद पहुंचाई जा रही है।

यूक्रेन को और सैन्य सहायता भेजेगा स्वीडन

नाटो सम्मेलन में स्वीडन ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने यूक्रेन के अनुरोध के अनुरूप उसे टैंकरोधी हथियार, सहयोगी हथियार एवं सुरंग हटाने या नष्ट करने वाले उपकरणों समेत अतिरिक्त सैन्य सहायता भेजने की योजना बनायी है। यह सैन्य सहायता करीब 49 मिलियन डॉलर की है।

समाचार एजेंसी टीटी के अनुसार रक्षामंत्री पीटर हॉल्टक्विस्ट ने कहा, महत्वपूर्ण है कि यूरोप के लोकतांत्रिक देशों से यूक्रेन को सहयोगी जारी रहे एवं दीर्घकालिक हो।

हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि ये सैन्य उपकरण कैसे और कबतक यूक्रेन को पहुंचाये जाएंगे लेकिन यह जरूर कहा, यह सभी के हित में है कि इन्हे यथाशीघ्र पहुंचाया जाए। स्वीडन को पश्चिमी सैन्य गठबंधन नाटो से जुड़ने के लिए इस सप्ताह उसके सम्मेलन में आमंत्रित किया गया था।

भाषा/एपी
लंदन/मैड्रिड


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment