संरा के काफिले में यात्रा के दौरान इटली के राजदूत की कांगो में हत्या

Last Updated 22 Feb 2021 06:54:02 PM IST

कांगो में इटली के राजदूत और एक इतालवी पुलिस अधिकारी की सोमवार को हत्या कर दी गई। यह घटना उस वक्त हुई जब वे संयुक्त राष्ट्र के काफिले में कांगो की यात्रा कर रहे थे।


इटली के राजदूत की कांगो में हत्या

एक संक्षिप्त वक्तव्य में विदेश मंत्रालय ने कहा कि लुका अतानासियो और अधिकारी की गोमा में हत्या की गई। वे कांगो में संयुक्त राष्ट्र स्थिरीकरण मिशन के काफिले में यात्रा कर रहे थे। अन्य कोई ब्योरा फिलहाल उपलब्ध नहीं है।

उल्लेखनीय है कि कांगो को वर्ष 1960 में आजादी मिली थी और तब से पहली बार जनवरी 2019 में लोकतांत्रिक एवं शांतिपूर्ण तरीके से सत्ता परिवर्तन हुआ था और फेलिक्स त्शिसेकेडी राष्ट्रपति बने थे।

उन्होंने विवादित चुनाव में शक्तिशाली जोसफ कबीला से सत्ता प्राप्त की थी। इस चुनाव में बड़े पैमाने पर धांधली करने एवं कबीला द्वारा त्शिसेकेडी को सत्तासीन कराने के लिए गुप्त समझौता करने के आरोप लगे जबकि कथित तौर पर लीक हुए चुनावी आंकड़ों के मुताबिक विपक्षी उम्मीदवार को वास्तव में जीत मिली थी।

आकार में पश्चिमी यूरोप के बराबर और संसाधन संपन्न कांगों में दशकों तक भ्रष्ट तानाशाही रही है। इसके साथ ही कई गृहयुद्ध भी हुए और बाद में कई पड़ोसी देशों से भी विवाद हुआ।

संयुक्त राष्ट्र मिशन के तहत शांति स्थापित करने और सुरक्षा कार्य कांगो प्रशासन को सौंपने के लिए वहां 15 हजार सैनिक तैनात हैं।

एपी
रोम


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment