UN महासचिव ने कश्मीर पर 'सकारात्मक' कदम उठाने का किया आह्वान

Last Updated 17 Sep 2020 11:07:29 AM IST

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने भारत और पाकिस्तान से आह्वान किया है कि वे अपने मतभेदों को सुलझाएं और सकारात्मक तरीके से आगे बढ़ें।


संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (फाइल फोटो)

उन्होंने बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन में पाकिस्तानी रिपोर्टर के उस सवाल को दरकिनार कर दिया, जिसमें पत्रकार ने पूछा था कि भारत, कश्मीर में जनसांख्यिकीय (डेमोग्राफिक) परिवर्तन कर रहा है। इस पर गुटेरेस ने पिछले साल दिए गए एक बयान का उल्लेख करते हुए कहा, "मैंने पहले जो कहा था उस पर आज भी कायम हूं, मैं यही कहूंगा कि आगे बढ़ने के लिए सकारात्मक तरीका अपनाना बहुत जरूरी है।"

पिछले साल भारत द्वारा इस प्रदेश की विशेष संवैधानिक स्थिति बदलने के बाद गुटेरेस ने 1972 में किए गए शिमला समझौते का हवाला देते हुए बयान जारी किया था, "संयुक्त राष्ट्र के चार्टर के अनुसार जम्मू और कश्मीर की स्थिति को शांतिपूर्ण तरीकों से तय किया जाना है। इस क्षेत्र पर संयुक्त राष्ट्र की स्थिति संयुक्त राष्ट्र के चार्टर द्वारा लागू होती है।"

बता दें कि भारत के प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और उस समय पाकिस्तान के राष्ट्रपति जुल्फीकार अली भुट्टो के बीच हुए शिमला समझौते में निर्धारित किया गया था कि दोनों देशों के बीच के विवादों को तीसरे पक्ष की भागीदारी के बिना द्विपक्षीय रूप से सुलझाया जाएगा।

आईएएनएस
संयुक्त राष्ट्र


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment