प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 70 वे जन्मदिन पर नेपाल, रूस, समेत कई देशों ने दी शुभकामनाएं

Last Updated 17 Sep 2020 01:21:10 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को 70 वर्ष के हो गए। ऐसे में उनके जन्मदिन के अवसर पर विदेशों से भी शुभकामनाएं मिल रही हैं।


जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी शर्मा ओली समेत दुनियाभर की दिग्गज हस्तियां पीएम नरेंद्र मोदी को आज उनके जन्मदिन पर बधाई दी हैं।

मोदी को लिखे पत्र में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा, ‘‘आपके 70वें जन्मदिन पर मेरी शुभकामनाएं।’’ मोदी की प्रशंसा करते हुए पुतिन ने कहा कि भारत के शासनाध्यक्ष के रूप में मोदी के कामकाज ने उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठा और सम्मान दिलाया है।      

पुतिन ने कहा, ‘‘आपके नेतृत्व में भारत सामाजिक-आर्थिक, वैज्ञानिक और तकनीकी विकास के पथ पर सफलतापूर्वक अग्रसर है।’’      

नयी दिल्ली स्थित रूसी दूतावास की वेबसाइट पर डाले गए पत्र में पुतिन ने कहा, ‘‘दोनों देशों के बीच विशेष रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने में आपका व्यक्तिगत योगदान अत्यधिक है।’’ राष्ट्रपति ने कहा कि उनके और मोदी के बीच दोस्ताना संबंध मूल्यवान हैं। उन्होंने कहा, ‘‘आपके साथ रचनात्मक बातचीत और द्विपक्षीय तथा अंतरराष्ट्रीय एजेंडे के मुद्दों पर साथ मिलकर काम करने की प्रतीक्षा कर रहा हूं। तहेदिल से मैं आपके अच्छे स्वास्थ्य, प्रसन्नता और सफलता की कामना करता हूं।’’

वहीं जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 70वें जन्मदिवस पर बृहस्पतिवार को शुभकामनाएं दीं और कहा कि दोनों देशों की जनता के लाभ के लिए जर्मनी और भारत के बीच परंपरागत अच्छे संबंधों को और मजबूत करने में वे सफल हुए हैं।      

मोदी को भेजे पत्र में मर्केल ने लिखा, ‘‘आपके 70वें जन्मदिवस पर मेरी शुभकामनाएं स्वीकार कीजिए। इस अवसर पर मैं हमारे बीच भरोसेमंद एवं रचनात्मक सहयोग के लिए आपका आभार जताना चाहती हूं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘बीते कुछ वर्षों में हम भारत और जर्मनी के बीच के परंपरागत अच्छे संबंधों को और मजबूत करने में सफल रहे हैं। पिछले वर्ष नवंबर में भारत और जर्मनी के बीच अंत: सरकारी विमर्श के दौरान हमारी मुलाकात की अच्छी स्मृतियां मेरे जेहन में है।’’    

मोदी को लिखे पत्र में मर्केल ने कोरेाना वायरस महामारी समेत अन्य चुनौतियों से निपटने के लिए मिलकर काम करने का संकल्प लिया।

ट्विटर पर नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने जन्मदिन की बधाई देते हुए कहा, "आपके जन्मदिन के शुभ अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी को हार्दिक बधाई। मैं आपके अच्छे स्वास्थ्य और खुशी की कामना करता हूं।"

उन्होंने आगे लिखा, "हम दोनों अपने देशों के बीच संबंधों को और मजबूत बनाने के लिए मिलकर काम करना जारी रखेंगे।"

एजेंसियां


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment