अश्वेत की मौत से US में बवाल, 40 शहरों में कर्फ्यू; ट्रंप को बंकर में ले जाया गया

Last Updated 01 Jun 2020 09:38:51 AM IST

अमेरिका में ऑरलैंडो पुलिस ने रविवार को प्रदर्शनकारियों की ओर से पुलिस पर पथराव करने और बोतल फेंकने के बाद उन्हें तितर बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े।


पुलिस ने ट्वीट किया, “दुर्भाग्य से प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव, बोतलें और निर्माण के उपकरण फेंके , जिसके बाद पुलिस ने आंसू गैस छोड़े। वर्तमान में ईवानहाए ओर अमेलिया अवे के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग काे बंद कर दिया गया।”

अमेरिका में अक्सर पुलिस नस्लवाद विरोधी प्रदर्शनों में प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस, रबर की गोली और काली मिर्च के स्प्रे का प्रयोग करती है। ऑरलैंडो में स्थित फ्लोरिड ऑरेंज काउंटी में मिनियापोलिस पुलिस हिरासत में अश्वेत एक अफ्रीकी-अमेरिकी व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के विरोध में प्रदर्शन के बाद रात का कर्फ्यू लगा दिया है।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके परिवार के सदस्यों को व्हाइट हाउस के सामने प्रदर्शन के बीच एक घंटे के लिए भूमिगत बंकर में ले जाया गया था।

व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने मीडिया को यह जानकारी दी।

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक ट्रम्प और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप और पुत्र बरोन को शुक्रवार को एक भूमिगत बंकर में करीब एक घंटे तक रखा गया था।

अफ्रीकी-अमेरिकी नागरिक जार्ज फ्लायड की पुलिस हिरासत में मौत की घटना के विरोध में काफी संख्या में प्रदर्शनकारी शुक्रवार तड़के से ही व्हाइट हाउस के सामने एकत्र हो गये थे और शनिवार की रात तक वहां मौजूद रहे। प्रदर्शन के दौरान भड़की हिंसा में 60 से अधिक सीक्रेट सर्विस के अधिकारी एवं एजेंट घायल हुए हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक व्हाइट हाउस के कर्मचारियों को सुरक्षा कारणों से रविवार को काम पर आने से बचने के लिए कहा गया था।

दूसरी तरफ नेशनल गार्ड्स की टुकड़ियों की तैनाती और कर्फ्यू लागू किये जाने के बावजूद अमेरिका के विभिन्न शहरों में प्रदर्शन जारी है।

स्पूतनिक
वॉशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment