US में 10 लाख से जयादा संक्रमित, ट्रंप बोले- अमेरिका में आने वाले लोगों का होगा कोरोना टेस्ट

Last Updated 29 Apr 2020 09:27:53 AM IST

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) से गंभीर रूप से जूझ रहा अमेरिका अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के यात्रियों के लिए कोरोना जांच अनिवार्य रूप से लागू करने की योजना बना रहा है।


अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (फाइल फोटो)

इसके तहत कोविड-19 से प्रभावित देशों से आने वाले लोगों को अनिवार्य रूप से कोरोना जांच करवानी होगी। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को व्हाइट हाउस में नियमित प्रेस सन्मार्ग में इस योजना की जानकारी देते हुए कहा, “ हम ऐसी प्रणाली स्थापित करने जा रहे हैं जिसमें हम कुछ जांच करेंगे। हम इस योजना पर एयरलाइंस कंपनियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।”

ट्रंप ने कहा कि अमेरिका आने वाले लोगों को विमान में सवार होने से पहले शरीर के तापमान और कोरोना वायरस की जांच करानी होगी। अमेरिकी राष्ट्रपति ने इस संबंध में और अधिक जानकारी देते हुए कहा कि ऐसा नियम विशेष रूप से उन देशों के यात्रियों के लिए बनाया जाएगा जो इस महामारी से गंभीर रूप से प्रभावित हैं।

ट्रंप  ने इस संबंध में ब्राजील का उदाहरण दिया। इससे पहले अमेरिका कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए चीन और यूरोपीय देशों के नागरिकों पर यात्रा प्रतिबंध लागू कर चुका है। उन्होंने यात्री विमान सेवा में यात्रा के दौरान मास्क पहनना अनिवार्य करने के विचार का भी समर्थन किया। गौरतलब है कि अमेरिका में यह महामारी विकराल रूप ले चुकी है और इसके संक्रमण से अब तक 58 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र (सीएसएसई) की ओर से जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में कोरोना से मरने वालों की संख्या 58 हजार को पार कर 58348 पहुंच गयी है जबकि संक्रमितों की संख्या 10 लाख का आंकड़ा पार कर 1012399 हो गयी है।

स्पूतनिक
वॉशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment