FDA ने हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के दुष्प्रभावों के बारे में दी चेतावनी

Last Updated 25 Apr 2020 12:40:50 PM IST

अमेरिका के खाद्य और औषधि प्रशासन ने मलेरिया के उपचार में काम आने वाली दवाई हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के दुष्प्रभावों के बारे में चेतावनी दी है।


गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कहा था कि कोविड-19 के उपचार में यह दवा लाभदायक है।

इस दवा के दुष्प्रभावों में हृदयगति से जुड़ी गंभीर और जानलेवा समस्या हो सकती है।

एफडीए ने दवा सुरक्षा संवाद में कहा कि कोरोना वायरस के मरीजों के इलाज के लिए इस दवा के आपात स्थिति में इस्तेमाल की इजाजत दी गई है।

उसने कहा कि दवा संबंधी इन जोखिमों का उल्लेख पहले से है हालांकि स्वास्थ्य देखभाल कर्मी करीब से देखें और मरीजों पर निगरानी रखें तो इसकी गंभीरता को कम किया जा सकता है।

एफडीए के आयुक्त स्टीफन एम हान ने कहा, ‘‘हम जानते हैं कि स्वास्थ्य देखभालकर्मी अपने मरीजों के लिए हर संभव विकल्प देख रहे हैं और हम भरोसा दिलाना चाहते हैं कि हम उन्हें उचित जानकारी दे रहे हैं ताकि वे सही फैसले ले सकें।’’

उन्होंने कहा, ‘‘कोविड-19 के उपचार में ये दवाएं कितनी सुरक्षित और प्रभावी हैं, यह पता लगाने के लिए नैदानिक परीक्षण चल रहे हैं लेकिन इन दवाओं के जो दुष्प्रभाव हैं उन्हें भी ध्यान में रखा जाना आवश्यक है।’’

कई रिपोर्ट में संकेत मिले हैं कि मलेरिया के इलाज में काम आने वाली दवा कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज को बीमारी के शुरुआती चरण में फायदा पहुंचाती है लेकिन हृदयरोग से पीड़ित लोगों के लिए यह घातक है।

भाषा
वॉशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment