बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया रिहा, घर पर एकांतवास में

Last Updated 26 Mar 2020 09:05:07 PM IST

बांग्लादेश सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया को सशर्त रिहा कर दिया है। साथ ही उनकी सजा भी छह महीने के लिए निलंबित कर दी गई है।


बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया (फाइल फोटो)

गुरुवार को यह निर्णय देश में कोरोनोवायरस महामारी के संक्रमण की स्थिति को देखते हुए लिया गया है। बीडी न्यूज 24 की रिपोर्ट के अनुसार, भ्रष्टाचार के मामलों में 25 महीनों की सजा भुगतने के बाद सरकार के आदेश पर उन्हें बुधवार शाम बंगबंधु शेख मुजीब मेडिकल यूनिवर्सिटी से रिहा कर दिया गया।


विपक्षी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) की सुप्रीमो को ढाका के गुलशन इलाके में स्थित उनके आवास पर ले जाया गया। इस दौरान उनके समर्थकों ने रास्ते पर इकट्ठा होकर नारेबाजी की।

बीडी न्यूज 24 की रिपोर्ट के मुताबिक, खालिदा बीमार हैं और जेल में इलाज करवा रही थीं।



एक दिन पहले ही "कोरोनावायरस संक्रमण के जोखिम" के बीच खालिदा के स्वास्थ्य पर चिंता व्यक्त करते हुए, बीएनपी के वकीलों ने उन्हें रिहा करने की मांग की थी।

इस बीच, बीएनपी महासचिव मिर्जा फखरुल इस्लाम आलमगीर ने कहा कि वह खालिदा को 'संगरोध' में रखना चाहते हैं। इसी तरह पार्टी के बाकी नेता भी कुछ दिनों से अपने समर्थकों को दूर रखने के तरीकों पर चर्चा कर रहे थे।

बता दें कि जिया अनाथालय ट्रस्ट और जिया चैरिटेबल ट्रस्ट से जुड़े दो मामलों में कुल 17 साल की सजा सुनाए जाने के बाद से खालिदा फरवरी 2018 से जेल में हैं।

शुरुआत में उन्हें पुराने ढाका के केंद्रीय जेल में रखा गया था। लेकिन 1 अप्रैल, 2019 को उन्हें इलाज के लिए बंगबंधु शेख मुजीब मेडिकल यूनिवर्सिटी ले जाया गया।

पिछले दो वर्षों में, खालिदा की लीगल टीम ने उनकी जमानत के लिए कई बार अपील की थी, लेकिन इसे मंजूर नहीं किया गया था।

मीडिया में यह बताया गया कि उसके परिवार ने इस महीने की शुरुआत में उनकी अस्थायी रिहाई के लिए गृह मंत्रालय से अपील की थी।

आईएएनएस
ढाका


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment