इराक : झड़प में 16 प्रदर्शनकारी मरे

Last Updated 29 Nov 2019 05:46:16 AM IST

इराक में ईरानी वाणिज्य दूतावास पर प्रदर्शकारियों के हमले के बाद बृहस्पतिवार को देश के नासीरियाह शहर में सुरक्षा बलों के साथ झड़प में 16 प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई और 152 अन्य घायल हो गए।


बगदाद : सरकार विरोधी प्रदर्शन के दौरान सुरक्षाबलों पर पथराव करते प्रदर्शनकारी।

मीडिया ने देश के मानवाधिकार उच्च आयोग के हवाले से बताया, ‘सुरक्षा बलों के साथ झड़प के दौरान बृहस्पतिवार को गोलियां लगने से 16 प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई और 152 अन्य घायल हो गए। सुरक्षा बलों ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए बल का प्रयोग किया था। सूत्रों ने चेतावनी दी है कि नासीरियाह शहर में प्रदर्शनकारियां के खिलाफ अत्यधिक बल का प्रयोग के परिणामस्वरूप स्थिति और बिगड़ सकती है।

उधर, सरकार विरोधी प्रदर्शनों के अचानक उग्र हो जाने के बाद इराकी प्रदर्शनकारियों ने नजफ शहर में स्थित ईरान के वाणिज्य दूतावास को बुधवार को आग के हवाले कर दिया। इन हिंसक प्रदर्शनों में अब तक 350 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं। यहां मौजूद एजेंसी के पत्रकार ने बताया कि दक्षिणी शहर में स्थित इस वाणिज्य दूतावास के प्रवेश द्वार से आग की ऊंची-ऊंची लपटें और धुएं का गुबार उठ रहा था। इस घटना को अंजाम देते हुए प्रदर्शनकारी नारे लगा रहे थे, ‘इराक की जीत’ और ‘ईरान बेदखल।’

ये प्रदर्शनकारी इस बात से आक्रोशित हैं कि वे जिस सरकार का पिछले दो महीने से विरोध कर रहे हैं, ईरान ने उसी का साथ दिया। इराक की राजधानी और उसका शिया मुस्लिम बहुल दक्षिणी हिस्सा 2003 में अमेरिकी हस्तक्षेप के बाद से स्थानीय लोगों के सबसे बड़े प्रदर्शन की गिरफ्त में है। अमेरिका के इस हस्तक्षेप के चलते सद्दाम हुसैन का तख्तापलट हुआ था।

इराक के दूसरे पवित्र शहर कर्बला में स्थित ईरान के दूतावास को भी इस महीने की शुरुआत में निशाना बना गया था और दूतावास की सुरक्षा में तैनात सुरक्षा बलों ने चार प्रदर्शनकारियों को मौके पर ही मार गिराया था।

वार्ता
बगदाद


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment