लश्कर-ए-तैयबा पाकिस्तान के लिए अच्छा मुखौटा : अमेरिकी विशेषज्ञ

Last Updated 30 Oct 2019 04:24:13 PM IST

सुरक्षा मुद्दों पर एक प्रमुख अमेरिकी विशेषज्ञ ने कहा है कि आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा पाकिस्तान की जासूसी एजेंसी आईएसआई का एक अच्छा मुखौटा है।


जार्जटाउन विश्वविद्यालय की क्रिस्टीन फेयर ने हडसन इंस्टीट्यूट थिंक-टैंक में एक गोलमेज सम्मेलन के दौरान कहा कि वास्तव में पाकिस्तान सेना लश्कर-ए-तैयबा के सदस्यों को प्रशिक्षित करती है।..इसी कारण वे इतने सक्षम हैं। उन्होंने भारत के भीतर कुछ बड़े आतंकवादी हमलों के स्पष्ट संदर्भ में मंगलवार को यह बात कही।       

‘इन देयर ऑन वडर्स: अंडरस्टैडिंग लश्कर-ए-तैयबा’ नामक पुस्तक की लेखिका फेयर ने कहा, ‘‘कुछ मायनों में .. लश्कर को इस तरह से बनाया गया था। लश्कर एक अच्छा मुखौटा है। लश्कर उतना ही करीब है जितना आप को एक अच्छा मुखौटा चाहिए होता हैं।’’    

एक सवाल के जवाब में कहा कि फेयर ने कहा कि उन्होंने भारतीय संविधान के अनुच्छेद 370 को हटाने के सरकार के फैसले का समर्थन किया है। उन्होंने कहा, ‘‘मैंने अनुच्छेद 370 से छुटकारा पाने का समर्थन किया, क्योंकि मैं एक संविधानवादी हूं। और मुझे लगता है कि अनुच्छेद 370 एक अपमानजनक, भेदभावपूर्ण कानूनी शासन था।’’      

उन्होंने कहा, ‘‘मैं समझती हूं कि सुरक्षा उपायों को अपनाया जाना जरूरी था। मेरा मानना है कि ऐसा करने के लिए कोई अन्य रास्ता नहीं था।’’  उन्होंने कहा कि यदि भारतीय वार्ता प्रक्रिया के जरिये ऐसा करने का प्रयास करते थे तो पाकिस्तानी कभी भी ऐसा नहीं होने देते।      

पाकिस्तान ने कश्मीर मुद्दे पर भारत के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय समर्थन जुटाने के असफल प्रयास किये थे। हालांकि भारत ने लगातार कहा है कि यह उसका ‘‘आंतरिक मामला’’ है।

भाषा
वाशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment