करतारपुर तीर्थयात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू

Last Updated 25 Oct 2019 06:50:28 AM IST

करतारपुर गलियारे को चालू करने के समझौते पर भारत और पाकिस्तान के हस्ताक्षर करने के बाद तीर्थयात्रियों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण बृहस्पतिवार को शुरू हो गया।


करतारपुर तीर्थयात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू

इस गलियारे के जरिए भारत के सिख तीर्थयात्री पाकिस्तान स्थित दरबार साहिब जा पाएंगे।

समझौते पर हस्ताक्षर के बाद जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, तीर्थयात्रियों के पंजीकरण के लिए बृहस्पतिवार को एक ऑनलाइन पोर्टल (prakashpurb550.mha.gov.in) चालू हो गया। यहां अंतरराष्ट्रीय सीमा स्थित ‘जीरो प्वाइंट’ पर करतारपुर साहिब गलियारा को चालू करने के तौर तरीकों पर बृहस्पतिवार को पाकिस्तान के साथ भारत के हस्ताक्षर करने के बाद यह कदम उठाया गया है। तीर्थयात्रा पर जाने के इच्छुक लोगों को इस पोर्टल में ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा।

तीर्थयात्रियों को यात्रा की तिथि से तीन-चार दिन पहले उनके पंजीकरण की पुष्टि के बारे में एसएमएस या ईमेल के जरिए सूचना दी जाएगी। एक ‘इलेक्ट्रॉनिक ट्रैवल ऑथराइजेशन’ भी जारी किया जाएगा। बयान में कहा गया कि तीर्थयात्री जब यहां पैसेंजर टर्मिनल बिल्डिंग पहुंचेंगे, तब उन्हें अपने पासपोर्ट के साथ ‘इलेक्ट्रॉनिक ट्रैवल ऑथराइजेशन’ भी अपने पास रखना होगा। करतारपुर गलियारा पंजाब स्थित डेरा बाबा नानक गुरुद्वारा को पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में नरोवल जिला स्थित दरबार साहिब से जोड़ेगा। समझौते के मुताबिक भारत यात्रा की तारीख से 10 दिन पहले पाकिस्तान को तीर्थयात्रियों की सूची भेजेगा।

भाषा
डेरा बाबा नानक


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment