लड़कियों के शौचालय पर मोदी के भाषण को अजीब तरीके से देखा गया: जयशंकर

Last Updated 03 Oct 2019 09:42:28 AM IST

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आलोचकों पर निशाना साधते हुए उन्हें ‘कुलीन वर्ग’ बुलाया और कहा कि लड़कियों के शौचालय पर प्रधानमंत्री के भाषण को अजीब तरीके से देखा गया।


विदेश मंत्री एस जयशंकर

जयशंकर ने गुरुवार को यहां ‘लाइब्रेरी ऑफ कांग्रेस’ में अमेरिकी स्पीकर नैन्सी पेलोसी की उपस्थिति में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा, ‘‘एक भारतीय प्रधानमंत्री का एक राष्ट्रीय संबोधन में लड़कियों के शौचालय की बात करने को अजीब तरीके से देखा गया। ‘कुलीन लोग’ गांधी जी की इस प्रसिद्ध बात को भूल गये कि ‘स्वच्छता का स्थान ईश्वर के करीब है’।’’

उन्होंने कहा, ‘‘स्पष्ट रूप से भारत के लोगों का मूल्यांकन करने का तरीका अलग होता है जिसे वे समय आने पर प्रभावपूर्ण तरीके से सामने रखते हैं। शायद स्वच्छता की दिशा में किये गये बड़े कार्यों की वजह से हाल के चुनावों में मोदी सरकार को एक बड़ा जनादेश मिला।’’

जयशंकर ने कहा कि वर्तमान में अगर कोई चुनौती है जिसका सामना गांधी जी करना चाहते तो वह है जलवायु परिवर्तन और भारत इस पर लगातार काम कर रहा है।

इस अवसर पर अमेरिकी स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच का संबंध आपसी सहयोग का बहुत ही अच्छा उदाहरण है।

उन्होंने कहा, ‘‘दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतांत्रिक देशों (आपका सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश और हमारा सबसे पुराना लोकतांत्रिक देश) की न्याय का विस्तार करने में हमारी भागीदारी रही है।

इस बीच, जयशंकर ने ट्वीट कर कहा, ‘‘‘वैष्णव जन तो’ भजन पर ह्यूस्टन के अमेरिकी युवाओं की प्रस्तुति को देखने की सिफारिश करूंगा। ‘लाइब्रेरी ऑफ कांग्रेस’ के कार्यक्रम में यह प्रस्तुति हुई।’’ विदेश मंत्री ने कार्यक्रम का ऑडियो विजुअल लिंक भी साझा किया।

उन्होंने कहा, ‘‘‘लाइब्रेरी ऑफ कांग्रेस’ में महात्मा गांधी को बहुत ही खूबसूरत तरीके से श्रद्धांजलि दी गई। इस दौरान अमेरिकी स्पीकर नैन्सी पेलोसी, अमेरिकी कांग्रेस के सदस्य और कई अन्य गणमान्य लोग भी मौजूद रहे।’’

जयशंकर ने साल 2014 से नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा किये गये ग्रामीण विकास और अन्य कल्याणकारी कार्यों का उल्लेख भी कार्यक्रम में किया।

उन्होंने कहा, ‘‘अगले पांच वर्षों में इन योजनाओं को न केवल आगे ले जाया जाएगा बल्कि इनसे संबंधित नये अभियान भी शुरू किये जाएंगे। इनमें से एक सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ अभियान भी शामिल है।’’

 

वार्ता
वॉशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment