भारत, अमेरिका में नए रक्षा सौदे होंगे

Last Updated 24 Sep 2019 07:12:18 AM IST

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यहां रविवार को कहा कि अमेरिका और भारत एक ‘मजबूत रक्षा साझेदारी’ स्थापित कर रहे हैं और दोनों पक्ष जल्द ही नए रक्षा सौदों को अंतिम रूप देने के लिए तैयार है।


भारत, अमेरिका में नए रक्षा सौदे होंगे

एनआरजी स्टेडियम में 50,000 भारतीय-अमेरिकियों की मौजूदगी में राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, पिछले एक दशक में भारत में अमेरिकी रक्षा बिक्री 18 अरब डॉलर तक पहुंच गई है। उन्होंने कहा, हम जल्द ही कई नए रक्षा सौदों को पूरा करना चाहते हैं। इनमें से कईयों पर काम चल रहा है। ट्रंप ने कहा, हम अमेरिकी अंतरिक्ष बल का निर्माण कर रहे हैं और अंतरिक्ष सहयोग में हाथ मिलाने के लिए भारत के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। नवम्बर में भारत और अमेरिका हमारे रक्षा समझौते की प्रगति का प्रदर्शन करेंगे, जिसके तहत सैन्य अभ्यास ‘टाइगर ट्रायंफ’ आयोजित किया जाएगा।

निक्की ने भागीदारी की सराहना की :  ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में भारत और अमेरिका के बीच एकजुटता के शानदार प्रदर्शन की सराहना करते हुए संयुक्त राष्ट्र में पूर्व भारतीय-अमेरिकी राजदूत निक्की हैली ने कहा कि इससे दोनों देशों के बीच ‘महान’ भागीदारी मजबूत हुई है। हैली ने एक ट्वीट में भारत और अमेरिका के बीच भागीदारी की सराहना की।

राष्ट्रपति ट्रंप से सकारात्मक डील करूंगा : मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को एक आकषर्क निवेश की जगह के रूप में पेश किया और कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नेतृत्व में अमेरिका में ‘आर्थिक चमत्कार’ देखने को मिला है और वह राष्ट्रपति के साथ बैठकर कुछ समझौतों पर काम करेंगे। हाउडी मोदी कार्यक्रम में बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा, भारत 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकता है अगर वह केंद्रित रहे। उन्होंने कहा, देश बुनियादी ढांचे और निर्यात पर ध्यान केंद्रित करेगा और ‘लोगों के अनुकूल, निवेश के अनुकूल माहौल’ बनाएगा। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, हम बुनियादी ढांचे पर 1.3 ट्रिलियन डॉलर खर्च करने का लक्ष्य रखते हैं। पिछले पांच वर्षों में, भारत की विकास दर 7.5 प्रतिशत रही हैं, जिसे अतीत में कोई भी सरकार हासिल करने में कामयाब नहीं हुई। उन्होंने कहा, पहली बार, मुद्रास्फीति कम है, राजकोषीय घाटा कम है।

आईएएनएस
ह्यूस्टन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment