हांगकांग में हिंसक हुआ प्रदर्शन, 30 घायल

Last Updated 02 Sep 2019 04:25:06 AM IST

हांककांग में विवादित प्रत्यर्पण विधेयक के खिलाफ जारी प्रदर्शनों के दौरान हुई हिंसा में 30 से अधिक लोग घायल हुए हैं। स्थानीय मीडिया ने रविवार को यह जानकारी दी।


हांगकांग : हवाई अड्डे जाने वाले मार्ग पर प्रदर्शन करते लोकतंत्र समर्थक।

रेडियो टेलीविजन हांगकांग (आरटीएचके)  के अनुसार शनिवार को प्रदर्शनों के दौरान हुई हिंसा में 30 लोग घायल हुए थे, जिन्हें उपचार के लिए स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इनमें से 18 लोगों को उपचार के बाद अस्पताल से छुट्टी मिल गयी थी, जबकि पांच लोगों की हालत नाजुक बनी हुई है।

प्रदर्शनकारियों ने पुलिसकर्मियों पर ‘मोलोटोव कोकटैल्स, ईंट और अन्य पदार्थ फेंके जबकि पुलिसकर्मियों ने आंसू गैस के गोले दागे और पानी की बौछारों का इस्तेमाल किया। उल्लेखनीय है कि प्रत्यर्पण विधेयक (जिसके तहत संदिग्ध व्यक्तियों को सुनवाई के लिए चीन को सौंपने का प्रावधान है।) के खिलाफ जून के प्रारंभ से ही लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शन कर रहे हैं। इन प्रदर्शनों के दौरान कई बार प्रदर्शनकारियों और पुलिसकर्मियों के बीच झड़पें हुई हैं।

उधर हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक  प्रदर्शनकारियों ने रविवार को शहर के हवाई अड्डे को जाने वाले कुछ मागरें को बंद कर प्रदर्शन किया।‘एयरपोर्ट एक्सप्रेस’ ट्रेन के संचालकों ने कहा कि उन्होंने रविवार दोपहर तक सेवाएं निलंबित कर दी हैं। इस बीच प्रदर्शनकारियों ने हवाई अड्डा बस स्टेशन पर अवरोधक लागकर टर्मिनलों की ओर जाने वाले मुख्य मार्ग पर यातायात को रोकने की कोशिश की।
प्रदर्शनकारियों के इस कदम से उड़ानों में बाधा उत्पन्न हुई और टर्मिनल के अंदर पुलिस बल तैनात करना पड़ा। हांगकांग में पेइचिंग समर्थित सरकार द्वारा प्रत्यर्पण विधेयक को पारित कराने के प्रयास के विरोध में दो महीने से भी अधिक समय से प्रदर्शन जारी हैं। विधेयक के विरोधी इसे हांगकांग की स्वायत्तता में एक बड़ी सेंध मान रहे हैं।

 

स्पूतनिक
पेइचिंग


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment