ट्रंप ने इमरान से फोन पर की बात, भारत के साथ तनाव कम करने को कहा

Last Updated 17 Aug 2019 09:42:19 AM IST

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने टेलीफोन पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से भारत के साथ तनाव कम करने को लेकर चर्चा की।


डोनाल्ड ट्रंप, इमरान खान (फाइल फोटो)

हाइट हाउस के उप प्रेस सचिव होगन गिडले ने शुक्रवार को दिये बयान में कहा, ‘‘राष्ट्रपति ने जम्मू-कश्मीर की स्थिति के बारे में द्विपक्षीय बातचीत के माध्यम से पाकिस्तान को भारत के साथ तनाव को कम करने को कहा है।’’

गिडले ने कहा कि इस दौरान दोनों नेताओं ने अमेरिका और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने को लेकर चर्चा की।

दोनों नेताओं ने ऐसे समय टेलीफोन पर बातचीत की जब 40 से अधिक वर्षों बाद संयुक्त राष्ट्र संघ बंद दरवाजे के भीतर कश्मीर मुद्दे पर बैठक की जा रही थी।

बैठक के दौरान सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्यों में केवल चीन ही पाकिस्तान के पक्ष में था। जबकि अन्य चार सदस्य ब्रिटेन, फ्रांस, रूस और अमेरिका कश्मीर समस्या के समाधान के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय वार्ता के पक्ष में थे।

इस बीच पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि खान ने कश्मीर मुद्दे पर आज संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में हुयी चर्चा के संबंध में अमेरिकी राष्ट्रपति को विश्वास में लिया। रेडियो पाकिस्तान ने कुरैशी के हवाले से कहा, ‘‘दोनों नेताओं के बीच सौहार्दपूर्ण वातावरण में बातचीत हुयी और दोनों ने कश्मीर मुद्दे पर संपर्क में बने रहने के लिए भी सहमति जतायी।’’

उल्लेखनीय है कि 5 अगस्त को भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को हटा दिया। गृहमंत्री अमित शाह ने इसे जम्मू-कश्मीर के विकास में ‘बड़ी बाधा’ और आतंकवाद का मूल करण बताया था। इसके बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ अपने राजयनिक संबंधों में कटौती और द्विपक्षीय व्यापार रोक दिया था।

वार्ता
वॉशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment