काबुल में तालिबान का फिदायीन हमला

Last Updated 08 Aug 2019 02:10:15 AM IST

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में बुधवार को तालिबान के एक आत्मघाती हमले में 14 लोगों की मौत हो गई और 145 घायल हो गए।


काबुल में विस्फोट स्थल का निरीक्षण करते अफगान सुरक्षा बल के जवान।

तालिबान के साथ शांति समझौते के बाद लग रहा था कि हिंसा थम रही है। लेकिन पूरे अफगानिस्तान में एक बार फिर रक्तपात का दौर लौट आया। देश में पिछले माह हिंसा में करीब 1,500 लोग हताहत हुए हैं।
अफगानिस्तान की राजधानी  काबुल में बुधवार को तालिबान ने कार बम विस्फोट किया। सुबह करीब नौ बजे हुआ यह विस्फोट इतना शक्तिशाली था कि आसमान में धुएं की चादर फैल गई और घटनास्थल से दूर स्थित दुकानों के भी शीशे टूट गए। देश के गृह मंत्रालय ने बताया, कार बम से यह विस्फोट किया गया। लेकिन हमले का जिम्मा लेने वाले तालिबान ने दावा किया कि यह बहुत बड़ा ट्रक बम था। सुरक्षा अधिकारी ने भी बताया, यह ट्रक बम था। सोशल मीडिया पर आई तस्वीरों में एक परिसर की कई क्षतिग्रस्त इमारतें नजर आ रही हैं। अफगान अधिकारियों ने बताया, 10 नागरिक और चार पुलिसकर्मी धमाके में मारे गए। घायल हुए 145 लोगों में 92 आम नागरिक हैं। एक स्थानीय पत्रकार ने बताया, धुआं छंटने पर मैंने कई महिलाओं को विस्फोट स्थल पर बदहवास हालत में अपने पति या बच्चों की तलाश करते देखा।
इस माह के शुरू में दोहा में अमेरिका और तालिबान की आठवें दौर की बैठक हुई। इसका उद्देश्य शांति समझौता था जिसके तहत अफगानिस्तान में अमेरिकी सेना की उपस्थिति कम की जानी थी। अफगानिस्तान में 28 सितम्बर को होने वाले चुनाव के मद्देनजर अमेरिका और तालिबान के बीच चल रही वार्ता के साथ ही हिंसा बढ गई है। मंगलवार को तालिबान ने अफगान नागरिकों को सार्वजनिक स्थानों से दूर रहने के लिए आगाह किया था।

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया, विस्फोट पश्चिमी काबुल में सुबह करीब नौ बजे हुआ। एक दुकानदार ने बताया, मैंने बड़ा धमाका सुना और मेरी दुकान के सभी खिड़कियों के शीशे टूट कर बिखर गए। धमाके से, करीब एक किलोमीटर दूर तक की तकरीबन 20 दुकानों की खिड़कियों के शीशे टूट गए। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, विस्फोट के बाद छोटे हथियारों से गोलीबारी की आवाज सुनी गई। आमतौर पर आतंकी किसी स्थान को निशाना बनाने के लिए आत्मघाती हमलावर का इस्तेमाल करते हैं और उसके बाद बंदूकधारी इलाके में गोलीबारी करते हैं। मंगलवार-बुधवार की रात को अफगान कमांडो ने आईएस के आतंकियों के एक ठिकाने को निशाना बनाया।

एएफपी
काबुल


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment