अमेरिका ईरान से वार्ता को तैयार

Last Updated 18 Jul 2019 06:50:13 AM IST

अमेरिका ने कहा है कि वह बिना किसी पूर्व शर्त के ईरान से बातचीत के लिए तैयार है, लेकिन ईरान को दिखाना होगा कि वह इस तरह की बातचीत के लिए तैयार हैं।


अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मोर्गन ओर्टागुस (file photo)

अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मोर्गन ओर्टागुस ने मंगलवार को एक वक्तव्य जारी कर यह बात कही। ओर्टागुस ने कहा, हमारा संदेश यह है कि हम ईरान से बात करने के इच्छुक है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और विदेशमंत्री माइक पोम्पियो कई बार कह चुके हैं कि वे बिना किसी पूर्व शर्त बातचीत करने के लिए तैयार हैं। ईरान को केवल इतना दिखाना होगा कि वह इस तरह की बातचीत के लिए तैयार हैं।

उल्लेखनीय है कि ओमान की खाड़ी में गत माह होरमुज जलडमरूमध्य के नजदीक दो तेल टैंकरों अल्टेयर और कोकुका करेजियस में विस्फोट की घटना और ईरान द्वारा अमेरिका के खुफिया ड्रोन विमान को मार गिराने के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है। गत सप्ताह ईरान ने अंतरराष्ट्रीय परमाणु समझौते के तहत यूरेनियम संवर्धन की तय सीमा को पार कर लिया है। ईरान ने 3.67 प्रतिशत की तय सीमा को पार कर अपना यूरेनियम संवर्धन 4.5 प्रतिशत तक कर लिया है। आईएईए ने इसकी पुष्टि भी की है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गत वर्ष मई में ईरान परमाणु समझौते से अपने देश के अलग होने की घोषणा की थी। इसके बाद से ही दोनों देशों के रिश्ते बहुत ही तल्ख हो गए हैं। इस परमाणु समझौते के प्रावधानों को लागू करने को लेकर भी संशय की स्थिति बनी हुई है। गौरतलब है कि वर्ष 2015 में ईरान ने अमेरिका, चीन, रूस, जर्मनी, फ्रांस और ब्रिटेन के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। समझौते के तहत ईरान ने उस पर लगे आर्थिक प्रतिबंधों को हटाने के बदले अपने परमाणु कार्यक्रम को सीमित करने पर सहमति जताई थी।

स्पूतनिक
वाशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment