ईरान ने यूरेनियम संवर्धन करार सीमा से ज्यादा 4.5 फीसद किया

Last Updated 09 Jul 2019 07:00:03 AM IST

ईरान का यूरेनियम संवर्धन स्तर सोमवार को 4.5 फीसद के पार पहुंच गया जो 2015 में हुए परमाणु करार में तय सीमा से ज्यादा है।


ईरान ने यूरेनियम संवर्धन करार सीमा से ज्यादा 4.5 फीसद किया

अर्ध सरकारी समाचार एजेंसी आईएसएनए के मुताबिक ईरानी परमाणु ऊर्जा संगठन के प्रवक्ता बहरोज कमालवंडी ने यह जानकारी दी। वहीं, रूस ने इस घटनाक्रम पर चिंता जाहिर की है। कमालवंडी ने कहा, आज सुबह ईरान ने यूरेनियम संवर्धन के 4.5 फीसद के स्तर को पार कर लिया..इस स्तर की शुद्धता देश के ऊर्जा संयंत्रों की ईंधन जरूरतों को पूरी तरह संतुष्ट करती है।
इस बीच मास्को से मिली खबरों के मुताबिक रूस ने ईरान द्वारा 2015 के परमाणु करार सीमा से ज्यादा स्तर पर यूरेनियम संवर्धन पर चिंता व्यक्त की है। रूस के प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव ने सोमवार को कहा, करार को बचाने के लिये उनका देश कूटनीतिक दबाव डालेगा। पेस्कोव ने पत्रकारों से कहा, स्थिति स्वाभाविक रूप से चिंताजनक है। उन्होंने कहा, ईरान की घोषणा अमेरिका द्वारा इस करार से हटने के ‘‘परिणामों’’ में से एक है। उन्होंने कहा, रूस का लक्ष्य कूटनीतिक मोच्रे पर बातचीत और प्रयास जारी रखना है। हम अब भी परमाणु करार के समर्थक हैं। पेस्कोव ने कहा, राष्ट्रपति पुतिन ने करार में शामिल देशों में से एक देश के इस करार से अलग हटने के परिणामों को लेकर आगाह भी किया था।



बेहतर होगा सतर्क रहे ईरान : ट्रंप
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान को उसके यूरेनियम संवर्धन पर लगाई गई सीमा के आसन्न उल्लंघन को लेकर रविवार को आगाह किया। ट्रंप ने न्यू जर्सी के मॉरिसटाउन में कहा, बेहतर होगा कि ईरान सावधान रहे, क्योंकि आप एक कारण से यूरेनियम संवर्धन बढाएंगे और मैं नहीं बताउंगा कि वह कारण क्या है। लेकिन यह सही नहीं है।

बेहतर होगा वे सावधान रहें। ट्रंप के शीर्ष राजनयिक एवं विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने इससे पहले रविवार को कहा था कि परमाणु समझौते के तहत तय की गई सीमा के संभावित उल्लंघन के जवाब में ईरान को और सख्त प्रतिबंधों का सामना करना पड़ेगा।

एएफपी
तेहरान/मास्को/वाशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment