पोंपियो की भारत यात्रा का मकसद सामरिक संबंधों को प्रगाढ़ करना: अमेरिका

Last Updated 26 Jun 2019 10:06:16 AM IST

अमेरिका ने कहा है कि विदेश मंत्री माइक पोंपियो की भारत यात्रा का मकसद विश्व के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश के साथ सामरिक संबंधों को प्रगाढ़ करना है।


अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो

विदेश मंत्रालय के एक तथ्यात्मक दस्तावेज में कहा गया कि अमेरिका और भारत स्वाभाविक सामरिक साझेदार हैं और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस साझेदारी को और आगे ले जाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।    

पोंपियो तीन दिन की भारत यात्रा पर हैं। पोंपियो के भारत पहुंचने के कुछ घंटों बाद जारी इस दस्तावेज में कहा गया, ‘‘हाल में हुए चुनाव में प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी को मिला प्रचंड बहुमत इस दृष्टिकोण को हकीकत में बदलने का बेहतरीन अवसर मुहैया कराता है।’’      

इसमें कहा गया कि अमेरिका और भारत ऊर्जा, अंतरिक्ष और विमानन जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाकर स्वतंत्र, खुले और नियम आधारित हिंद-प्रशांत क्षेत्र की अपनी साझी परिकल्पना को हकीकत में तब्दील करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं।     

पोंपियो मंगलवार को भारत पहुंचे थे। ट्रंप प्रशासन के दौरान किसी अमेरिकी विदेश मंत्री का यह तीसरा भारत दौरा है। पोंपियो की यह यात्रा अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच जी-20 शिखर सम्मेलन के इतर होने वाली बैठक से पहले हो रही है। जी-20 शिखर सम्मेलन 28-29 जून को जापान के ओसाका में होने वाला है।

भाषा
वॉशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment