ईरान से तनाव : अमेरिका ने फारस की खाड़ी से गुजरने वाली उड़ानों को चेताया

Last Updated 19 May 2019 05:41:03 AM IST

अमेरिकी राजनयिकों ने शनिवार को चेतावनी दी कि फारस की खाड़ी के ऊपर से गुजरने वाली वाणिज्यिक उड़ानों को जोखिम का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि अमेरिका और ईरान के बीच तनाव बढ़ गया है।


ईरान से तनाव

अमेरिकी राजनयिकों ने यह चेतावनी देते हुए उस जोखिम का जिक्र किया है जो मौजूदा तनाव से क्षेत्र के वैश्विक वायु यातायात के समक्ष पेश आ रहा है। लॉयड ऑफ लंदन ने भी क्षेत्र में समुद्री नौवहन के लिए बढे खतरे की चेतावनी दी है।
इस बीच, अधिकारियों ने आरोप लगाया है कि संयुक्त अरब अमीरात तट के पास तेल के चार टैंकरों को निशाना बनाया गया है और यमन में ईरान से जुड़े विद्रोहियों ने एक अहम सऊदी तेल पाइपलाइन पर ड्रोन हमला करने की जिम्मेदारी ली है। कुवैत और संयुक्त अरब अमीरात में तैनात अमेरिकी राजनयिकों ने चेतावनी देते हुए कहा है कि फारस की खाड़ी और ओमान की खाड़ी के ऊपर से गुजरने वाली सभी वाणिज्यिक उड़ानों को बढी हुई सैन्य गतिविधियों और राजनीतिक तनाव से अवगत रहने की जरूरत है।

सूडान पर पुन: बातचीत : अमेरिका ने कहा है कि प्रमुख अंतरराष्ट्रीय शक्तियों ने शुक्रवार को यहां बातचीत के दौरान सूडान के सैन्य शासकों और प्रदर्शनकारियों से फिर से वार्ता शुरू करने का आग्रह किया है। अफ्रीका के लिए अमेरिका के सहायक विदेश मंत्री टिबोर नाग्ये ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र, अफ्रीकी संघ और यूरोपीय शक्तियों ने सूडान के दोनों पक्षों से तत्काल बातचीत शुरू करने का आग्रह किया है। नाग्ये ने ट्वीट किया कि इन देशों ने प्रदर्शनकारियों और सैन्य परिषद को ‘एक अंतरिम सरकार पर जल्द से जल्द सहमत होने की अपील की जो असैन्य नेतृत्व वाली और सूडानी लोगों की इच्छा के अनुरूप हो।

एपी
दुबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment