आस्ट्रेलिया चुनाव : प्रधानमंत्री मॉरिसन का गठबंधन बहुमत की ओर

Last Updated 19 May 2019 05:33:00 AM IST

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन की अगुवाई वाले सत्ताधारी रुढ़िवादी गठबंधन ने शनिवार को ‘चमत्कारिक’ तरीके से वापसी की और उसकी सरकार बनना लगभग तय है।


सिडनी में शनिवार को एक पोलिंग बूथ में अपना वोट डालते आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन।

एग्जिट पोलों (चुनाव बाद के सर्वेक्षणों) के पूर्वानुमान के उलट इस गठबंधन ने सबसे ज्यादा सीटें जीती हैं। एग्जिट पोलों में विपक्षी लेबर पार्टी की जीत का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया था।
अपनी अगली संसद और अगला प्रधानमंत्री चुनने के लिए ऑस्ट्रेलिया के मतदाताओं ने शनिवार को मतदान किया।

यह चुनाव मुख्य रूप से जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर लड़ा गया था। देश में करीब पांच हफ्ते तक चले चुनाव प्रचार के बाद शनिवार को 1.6 करोड़ ऑस्ट्रेलियाई मतदाताओं ने देश का 31वां प्रधानमंत्री चुनने के लिए मतदान किया।

मतदान खत्म होने के बाद नाइन-गैलेक्सी पोल ने चुनाव बाद के सर्वेक्षणों में पूर्वानुमान व्यक्त किया कि मध्य-वाम लेबर पार्टी की जीत होगी और लिबरल पार्टी की अगुवाई वाला गठबंधन परास्त होगा।

एग्जिट पोल में दिखाया गया कि लिबरल गठबंधन को हराकर लेबर को 151 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा (संसद के निचले सदन) में 82 सीटें मिलेंगी। शुक्रवार को मीडिया रिपोटरें में भी लेबर पार्टी के नेता बिल शॉर्टेन के प्रधानमंत्री बनने की संभावनाएं व्यक्त की गई थीं।

प्रतिनिधिसभा में बहुमत हासिल करने के लिए किसी पार्टी को 76 सीटों पर जीत हासिल करनी होती है। लिबरल गठबंधन के पास अभी 73 सीटें हैं जबकि लेबर के पास 72 सीटें हैं।

भाषा
मेलबर्न


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment