अमेरिका से वार्ता नहीं चाहता ईरान : खामनेई

Last Updated 16 May 2019 04:25:21 AM IST

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामनेई ने विवादित मुद्दों पर अमेरिकी सरकार के साथ किसी तरह की बातचीत करने से इनकार किया है। समाचार एजेंसी तस्नीम ने यह जानकारी दी।


अयातुल्ला अली खामनेई (file photo)

ईरानी समाचार एजेंसी के हवाले से समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, ईरानी नेता ने कहा कि अमेरिका ईरान से उसकी क्षेत्रीय रणनीति पर बात करने का आग्रह करने के साथ उसके रक्षात्मक हथियारों के संबंध में और उसकी मिसाइलों की रेंज को कम करने को लेकर ईरान से बात करना चाहता है।

खामनेई ने कहा, ‘इसलिए वार्ता मूल रूप से गलत है।’ उन्होंने जोर देते हुए कहा, ‘अमेरिका के साथ बातचीत, खासतौर पर मौजूदा अमेरिकी सरकार के साथ बातचीत करना नुकसानदायक होगा।’

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले साल मई में ईरान के ऐतिहासिक अंतरराष्ट्रीय परमाणु समझौते से अमेरिका को अलग कर लिया था और अब फिर से ईरान के खिलाफ कई प्रतिबंध लगा दिए हैं। अमेरिका ईरान के साथ एक नया परमाणु समझौता चाहता है जो ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर लगाम लगाए और इसके बैलिस्टिक मिसाइल के निर्माण को रोके। खामेनेई ने कहा, ‘हमारा कोई भी बुद्धिमान व्यक्ति (ईरान के अंदर) अमेरिका के साथ वार्ता नहीं चाहता।’ 

दोनों देशों के बीच बढे तनाव और इसके चलते दोनों प्रतिद्वंद्वियों के बीच सशस्त्र संघर्ष से जुड़ी आशंकाओं के बीच ईरानी नेता ने अमेरिका और ईरान के बीच युद्ध की संभावना से इंकार किया है।

आईएएनएस
तेहरान


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment