चीन की नौसेना में दो नए निर्देशित मिसाइल विध्वंसक पोत शामिल

Last Updated 14 May 2019 06:03:57 AM IST

अपनी नौसेना का त्वरित विस्तार कर रहे चीन ने दो और निर्देशित मिसाइल विध्वसंक पोतों को शामिल कर ऐसी क्षमता वाले अपने युद्धपोतों की संख्या बढ़ाकर 20 कर ली है जबकि आने वाले समय में इनकी संख्या में और बढ़ोत्तरी करने की उसकी योजना है।


चीन की नौसेना में दो नए निर्देशित मिसाइल विध्वंसक पोत शामिल

सरकारी मीडिया में सोमवार को यह जानकारी दी गई है।
‘ग्लोबल टाइम्स’ ने खबर दी है कि गत शुक्रवार को तटीय नगर डालियन में दो टाइप 052डी निर्देशित मिसाइल विध्वंसकों को शामिल किया गया। रिपोर्ट में कहा गया है कि अपनी तरह के यह 19वें एवं 20वें पोत हैं। इसमें चीनी विश्लेषकों के उस कथन का भी उल्लेख है जिसमें उन्होंने कहा है कि इसी प्रकार के अन्य निर्देशित मिसाइल विध्वसंकों को तैयार किया जा रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन के पास अब 20 टाइप 052डी या तो सेवा में हैं अन्यथा उन्हें सेवा में शीघ्र शामिल किया जाएगा। यह विध्वंसक त्वरित, उच्च गतिशीलता वाले लंबी दूरी वाले जंगी पोत हैं जिनका विमान वाहकों के रूप में भी प्रयोग संभव है।

पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेवी ने गत महीने अपनी 70वीं वषर्गांठ मनाई थी और इसमें स्वदेश में विकसित प्रक्षेपास्त्र विध्वंसक आईएनएस कोलकाता और टैंकर आईएनएस शक्ति नाम के दो भारतीय नौ पोतों ने क्गिंदाओ में आयोजित अंतरराष्ट्रीय ‘फ्लीट रिव्यू’ में भाग लिया था। पेइचिंग में रहने वाले सैन्य विशेषज्ञ वाई डॉक्सू ने ग्लोबल टाइम्स से कहा, भविष्य में चीन के पास ऐसे तीस से ज्यादा विध्वसंक होंगे।

भाषा
पेइचिंग


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment