कश्मीर मुद्दे का जो करे हल, उसे ही मिलना चाहिए नोबेल शांति पुरस्कार: इमरान खान

Last Updated 04 Mar 2019 03:30:08 PM IST

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने सोमवार को कहा कि कश्मीर मुद्दे का हल करने वाला व्यक्ति नोबेल शांति पुरस्कार का हकदार होगा।


पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (फाइल फोटो)

खान का यह बयान पाकिस्तान की संसद में वह प्रस्ताव लाए जाने के कुछ दिन बाद आया है जिसमें भारत के साथ ’तनाव को कम करने के उनके प्रयासों’ का हवाला देते हुए, उन्हें यह प्रतिष्ठित पुरस्कार दिए जाने का प्रस्ताव किया गया था ।         

प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘मैं नोबेल पुरस्कार का हकदार नहीं हूं। इसका असली हकदार वह व्यक्ति होगा जो कश्मीरी लोगों की भावनाओं के अनुरूप कश्मीर मुद्दे के हल का प्रयास करेगा और उपमहाद्वीप में शांति एवं मानव विकास का मार्ग प्रशस्त करेगा।’’         

गौरलतब है कि दो मार्च को भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर को रिहा करने के खान के फैसले से पाकिस्तान और भारत के बीच तनाव दूर होने का हवाला देते हुए पाकिस्तान के निचले सदन ‘नेशनल असेंबली’ के सचिवालय में यह प्रस्ताव सौंपा गया था।    

प्रस्ताव के मुताबिक खान ने तनाव की मौजूदा स्थिति में जिम्मेदाराना बर्ताव किया और इसलिए वह नोबेल शांति पुरस्कार के हकदार हैं।   

 

पुलवामा आतंकवादी हमले के जवाब में भारतीय वायुसेना ने 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट स्थित जैश-ए-मोहम्मद के प्रशिक्षण शिविर पर हवाई हमला किया था, जिसके अगले ही दिन पाकिस्तान ने एफ16 सहित 24 लड़ाकू विमानों के साथ भारत में घुसने की कोशिश की थी।    

भारत और पकिस्तान वायुसेना के लड़ाकू विमानों के बीच झड़प के दौरान मिग21 के गिरने के बाद पायलट पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में उतर गए थे। इसके बाद पाकिस्तान ने भारतीय वायु सेना केंिवग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को हिरासत में ले लिया था।    

इमरान खान ने 28 फरवरी को ‘‘शांति की पहल’’ और भारत के साथ बातचीत शुरू करने के ‘‘पहले कदम’’ के तौर पर पायलट अभिनंदन को रिहा करने की घोषणा की थी।     

अभिनंदन को गत शुक्रवार को वाघा सीमा से रिहा कर दिया गया था।

 

भाषा
इस्लामाबाद


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment