अमेरिका ने एनजीओ को दिए 5 लाख डॉलर

Last Updated 10 Nov 2017 05:32:07 AM IST

अमेरिका ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह भारत में गैर सरकारी संगठनों को करीब 5,00,000 डॉलर की हालिया घोषित आर्थिक मदद के जरिए वहां सामाजिक सहिष्णुता में वृद्धि करना और भेदभाव एवं धर्म से प्रेरित हिंसा को कम करना चाहता है.


अमेरिका ने एनजीओ को दिए 5 लाख डॉलर

अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने उन संगठनों को आर्थिक मदद मुहैया कराने की कल घोषणा की थी जो भारत में धार्मिक स्वतंत्रता को प्रोत्साहित करने के विचारों एवं परियोजनाओं के साथ आगे आ सकते हैं.

अमेरिका के विदेश मंत्रालय के लोकतंत्र, मानवाधिकार एवं श्रम ब्यूरो ने अपने नोटिस में कहा था कि वह अपने 4,93,827 डॉलर के कार्यक्र म के जरिए भारत में धर्म से प्रेरित भेदभाव एवं हिंसा को कम करना चाहता है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, इस कार्यक्र म का उद्देश्य धर्म से प्रेरित हिंसा एवं भेदभाव को कम करने के लिए नागरिक सुरक्षा में सुधार करना और सामाजिक सहिष्णुता बढ़ाना है. इस रकम से इस दिशा में काम करने वाली गतिविधियों को समर्थन दिया जाएगा.

उन्होंने बताया, इस कार्यक्र म के लिए राशि अमेरिका की सरकारी विदेशी सहायता निधि से मुहैया कराई जाएगी.  इस प्रकार के कार्यक्र म के तहत आर्थिक मदद प्राप्त करने वालों के बारे में पूछे जाने पर प्रवक्ता ने कहा, हम कार्यक्र मों को लागू करने वालों के बारे में खुलासा नहीं करते. उन्होंने कहा, इस कार्यक्र म के तहत आर्थिक मदद प्राप्त करने वालों की घोषणा सफल आवेदकों की छंटनी के बाद की जाएगी.

प्रवक्ता ने कहा, विदेश मंत्रालय चाहता है कि आवेदन करने वाले संगठन व्यापक हिंसा कम करने के लिए शुरुआती चेतावनी पण्रालियां विकसित एवं लागू करने और अल्पसंख्यक एवं बहुसंख्यक समूहों के बीच संघर्ष कम करने के कार्यक्र मों को लागू करने समेत अन्य प्रस्तावों के साथ आगे आएं.
 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment