चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग ने दिया आश्वासन पड़ोसी देशों से मुद्दे बातचीत से सुलझाएंगे

Last Updated 19 Oct 2017 05:26:55 AM IST

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बुधवार को आशंकित पड़ोसियों को विवाद बातचीत के जरिये सुलझाने का भरोसा दिया लेकिन देश के सामरिक हितों की कीमत पर नहीं.


चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (फाइल फोटो)

शी ने यह बात चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी की महत्वपूर्ण बैठक की शुरुआत करते हुए कही जिसमें उनके अगले पांच साल के दूसरे कार्यकाल की पुष्टि होनी है.

सीपीसी के महासचिव शी ने पांच वर्ष में एक बार होने वाली कांग्रेस में अपने साढ़े तीन घंटे के संबोधन में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी को एक विश्व श्रेणी की सेना बनाने की प्रतिबद्धता जताई. इस बैठक में उनके दूसरे कार्यकाल की पुष्टि के साथ ही उनके साथ काम करने के लिए नए नेताओं का निर्वाचन होना तय है.

64 वर्षीय शी ने कम्युनिस्ट पार्टी आफ चाइना :सीपीसी: के समाजवादी ढांचे को बरबरार रखते हुए उसे मजबूती प्रदान करने पर बल दिया. बैठक के उद्घाटन सत्र में पूर्व राष्ट्रपतियों जियांग जेमिन, हू जिंताओ के अलावा पूर्व प्रधानमंत्रियों वेन जियाबाओ सहित कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना के अन्य पूर्व नेता शी के साथ मंच पर पहली पंक्ति में बैठे हुए थे.



सप्ताह भर चलने वाली बैठक में पार्टी के संविधान का संशोधन भी किया जाएगा. शी ने सेना को मजबूत बनाने, भष्टाचार निरोधक उनका अभियान जारी रहने और समाजवाद का एक नया युग लाने पर जोर दिया.

 उन्होंने कहा, चीन कभी अन्य के हितों की कीमत पर अपने विकास को आगे नहीं बढ़ाएगा, न ही अपने वैध अधिकार एवं हितों को छोड़ेगा. किसी को भी यह आशंका नहीं होनी चाहिए कि चीन वह सब कुछ निगल लेगा जो उसके हितों को कमजोर करता है. बैठक में करीब 2300 लोगों ने हिस्सा लिया.

 

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment