Makar Sankranti 2024 Upay: मकर संक्रांति के दिन जरूर करें ये चमत्कारी उपाय, होंगे सभी दोष दूर

Last Updated 13 Jan 2024 12:43:07 PM IST

Makar Sankranti 2024 Upay: मकर संक्रांति का त्यौहार पूरे भारत में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। इस साल 15 जनवरी को मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाएगा।


इस दिन सूर्य मकर राशि में गोचर करते हैं साथ ही मान्यता है कि इसी दिन सूर्य उत्तरायण से दक्षिणायन भी होते हैं। इस दिन दान करना बहुत ही शुभ माना गया है। जिन लोगों की सेहत खराब रहती है, धन की परेशानी रहती है या अन्य किन्हीं कारणों से परेशान रहते हैं वो लोग इस दिन कुछ उपाय करके अपने सारे दुख दूर कर सकते हैं। तो चलिए हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जिन्हें करके आप इन समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

Makar Sankranti 2024 Upay
1- इस साल 15 जनवरी 2024 को मकर संक्रान्‍ति का पर्व है। मकर संक्रान्‍ति के दिन मूंग की दाल मिलाकर खिचड़ी बनाई जाती है। इस दिन आप खिचड़ी का दान भी करें, इससे भी समस्याएं कम हो सकती हैं।

2 - शास्‍त्रीय दृष्‍टि के अनुसार मकर संक्रान्‍ति के पर्व पर जो व्यक्ति इन 6 प्रकारों से तिल का उपयोग करता है वह स्वर्ग में जगह पाता है  - तिल का उबटन, तिलमिश्रित जल से स्‍नान करना, तिल-जल से अर्घ देना, तिल का दान और तिलयुक्‍त भोजन करना आदि, लेकिन ध्‍यान रखें रात्रि के समय तिल व उसके तेल से बनी कोई भी चीज़ खाना वर्जित हैं।

3 -
जिन लोगों को पैसों की तंगी है और जिनको कोई बहुत परेशान कर रहा है या जिनके शरीर में रोग रहते हैं उन सभी को उत्तरायण के समय तपस्या करनी चाहिए। इसके साथ ही नमक, मिर्च का सेवन नहीं करना चाहिए।

4 - मकर संक्रान्‍ति पर 'आदित्यह्रदय स्त्रोत' का पाठ आप लोगों को जरुर करना चाहिए। दिन में 2,3 बार पाठ कर सकते हैं तो जरुर करें इससे आपको लाभ मिलेगा।

5 - मकर संक्रान्‍ति की सुबह स्नान आदि करके श्वास गहरा लेके रोके और गायत्री मंत्र बोले, फिर संकल्प करें कि "हम ये चाहते हैं प्रभु ऐसा हो" फिर श्वास छोड़े, ऐसा 3 बार जरुर करें। फिर अपने गुरु मंत्र का जप करें और सूर्य भगवन को अर्घ दें। ऐसा करने से आपको लाभ मिल सकता है।  

 सूर्य भगवन को अर्घ देते समय इन मंत्रों का जाप करें - Makar sankranti mantra in hindi
ॐ सूर्याय नमः

ॐ रवये नमः

ॐ भानवे नमः

ॐ आदित्याय नमः

ॐ मार्तण्डाय नमः

ॐ भास्कराय नमः

ॐ दिनकराय नमः

ॐ दिवाकराय नमः

ॐ मरिचये नमः

ॐ हिरणगर्भाय नमः

ॐ गभस्तिभीः नमः

ॐ तेजस्विनाय नमः

ॐ सहस्त्रकिरणाय नमः

ॐ सहस्त्ररश्मिभिः नमः

ॐ मित्राय नमः

ॐ खगाय नमः

ॐ पूष्णे नमः

ॐ अर्काय नमः

ॐ प्रभाकराय नमः

ॐ कश्यपाय नमः

ॐ श्री सवितृ सूर्य नारायणाय नमः

Makar sankranti ke upay
अब सूर्य भगवान की स्तुति का मंत्र अर्घ देने से पहले बोले  "जपा कुसुम संकाशं काश्य पेयम महा द्युतिम । तमो अरिम सर्व पापघ्नं प्रणतोस्मी दिवाकर "

प्रेरणा शुक्ला
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment